Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ के पहले सरकारी गौशाला का रमन ने किया शिलान्यास

छत्तीसगढ़ के पहले सरकारी गौशाला का रमन ने किया शिलान्यास

कवर्धा 08जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज जिले के पचराही में लगभग 24.48 एकड़ में बनने वाले राज्य के पहले शासकीय गौशाला का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। छत्तीसगढ़ राज्य गौसेवा आयोग द्वारा इस गौशाला परिसर के निर्माण के लिए जिला प्रशासन को दो करोड़ 14 लाख रूपए दिए गए हैं।

डा.सिंह ने इस अवसर पर जनसभा में कहा कि जनता के समर्थन से ही योजनाएं सफल होती है इसलिए इस गौशाला से जुड़ कर हर व्यक्ति को इसके विकास में सहयोग करना चाहिए। डॉ. सिंह ने पचराही के गौरवशाली इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि प्राचीन भारतीय संस्कृति के इतिहास में यह स्थान ऋृषि-मुनियों की तपो भूमि के रूप में चिन्हांकित है। पचराही को उसके गौरवशाली इतिहास के अनुरूप एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। गौशाला का विकास भी पचराही की गरिमा के अनुरूप होगा।

उन्होंने कहा कि इस गौशाला परिसर में गौपालन के साथ-साथ दूध उत्पादन, पंचगव्य उत्पादन, जैविक खाद उत्पादन, गौमूत्र से औषधि उत्पादन और पशुओं के लिए चारा उत्पादन के भी कार्य होंगे। उम्रदराज गौवंश के रख-रखाव के लिए भी परिसर में समुचित व्यवस्था रहेगी।गौ वंश के संरक्षण और संवर्धन के साथ साथ इसे गौवंशीय पशुओं के लिए एक अभ्यारण्य के रूप में भी विकसित किया जाएगा। परिसर में एक प्रशिक्षण केन्द्र भी होगा।वहां पशु चिकित्सक भी तैनात रहेंगे।

डॉ.सिंह ने इस मौके पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लगभग ढाई हजार गरीब परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए। उन्होंने कबीरधाम जिले में हो गन्ने की खेती और वहां संचालित सहकारिता की क्षेत्र के दो शक्कर कारखानों को ध्यान में रखते हुए गन्ना उत्पादक किसानों को सिंचाई के लिए स्प्रकलर और ड्रिप योजनाओं का लाभ दिलाने का भी आश्वासन दिया।
उन्होने मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत लगभग दो हजार हितग्राहियों को 350 रूपए की दर से मासिक पेंशन स्वीकृति पत्रों का भी वितरण किया।

इस मौके पर कार्यक्रम में कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, लोकसभा सांसद अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव मोती राम चंद्रवंशी, विधायक अशोक साहू, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष बिसेसर पटेल भी मौजूद थे।