Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितम्बर को

छत्तीसगढ़ में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितम्बर को

रायपुर 10 जुलाई।निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ में 27 सितम्बर 18 को किए गए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसी सूची के आधार पर राज्य में आगामी विधानसभा का निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि पदाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई।बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 18 के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2018 के अंतर्गत निष्पादित किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 31 जुलाई 18 को पुनरीक्षण गतिविधि के अंतर्गत एकीकृत मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। आयेाग के निर्देशानुसार 31 जुलाई मंगलवार से 21 अगस्त 2018 मंगलवार तक एकीकृत मतदाता सूची के प्रारूप के संदर्भ में दावा-आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी। इस अवधि के दौरान प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों में अभिहित अधिकारी द्वारा दावा आपत्ति प्राप्त करने का कार्य किया जाएगा।

बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सदस्यों के द्वारा सवाल भी पूछे गए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उनकी शंकाओं का समाधान करते हुए उसका निराकरण भी किया। बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा यह अवगत कराया कि प्रत्येक मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए एक बूथ लेवल एजेंट (बी.एल.ए.) की नियुक्ति कर सकते हैं। इस संदर्भ में राजनीतिक दलों के उपस्थित प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि वे बी.एल.ए. की नियुक्ति अवश्य करें।