Thursday , May 2 2024
Home / खास ख़बर / पंजाब : आबकारी विभाग और पुलिस की कार्रवाई; 2.70 करोड़ की लाहन पकड़ी

पंजाब : आबकारी विभाग और पुलिस की कार्रवाई; 2.70 करोड़ की लाहन पकड़ी

जालंधर में सुबह सतलुज नदी में छापा डालकर पुलिस ने कार्रवाई की है। इस दौरान 2.70 करोड़ की लाहन पकड़ी गई और मौके से तस्कर तैरकर लुधियाना की ओर भाग निकले।

पंजाब के जालंधर में अवैध शराब के कहर का असर अब दिखा है। जालंधर में रविवार तड़के आबकारी विभाग और देहात पुलिस ने सतलुज नदी से सटे मेहतपुर के क्षेत्र में बारिश के बीच छापेमारी की। पुलिस ने मौके से करीब 4.50 लाख लीटर लाहन, 8 किलो डोडा चूरा पोस्त और शराब की चालू भट्टियां बरामद की हैं।

हालांकि पुलिस पार्टी को देखकर आरोपी दरिया पार कर लुधियाना की ओर फरार हो गए थे। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। आरोपियों इतने शातिर थे कि सतलुज दरिया के पास ही आरोपियों ने बड़े बड़े गड्ढे बनाए हुए थे। उसी में लकड़ी के स्टैंड लगाकर आरोपी शराब बना रहे थे।

मिली जानकारी के अनुसार टीमों को मौके से करीब 4.50 लाख लीटर लाहन और 8 किलो डोडे चूरा पोस्त बरामद हुए। पुलिस ने उक्त सामान को मौके पर ही नष्ट कर दिया। पुलिस के अनुसार नष्ट किए गए मादक पदार्थ की मार्केट वैल्यू करीब 2.70 करोड़ रुपये की थी। पंजाब के संगरूर में जहरीली शराब के सेवन से 22 मौतें हो चुकी हैं। 

सूत्रों के अनुसार सरकार द्वारा जालंधर एक्साइज विभाग को अवैध शराब को लेकर सख्त हिदायतें दी गई थी। विभागीय टीम को सूचना मिली थी कि सतलुज नदी किनारे अवैध रूप से शराब की भट्टियां लगाकर शराब बनाई जाती है। सूचना के आधार पर पुलिस ने रविवार सुबह 6 बजे जालंधर रूरल पुलिस की मदद से मेहतपुर के गांव वेरां में रेड कर दी।

पुलिस पार्टी की गाड़ियां आती देख सभी आरोपी मौके से सतलुज दरिया में कूद कर लुधियाना की ओर फरार हो गए। जब टीम मौके पर पहुंची तो शराब की भट्टियां चालू थी और दरिया के पानी से ही शराब बनाई जा रही थी। मौके पर एक दर्जन के करीब लोग काम कर रहे थे, जोकि टीमों को देख कर फरार हो गए।