Friday , May 3 2024
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़: जनता से वोटिंग कराने से पहले चुनावकर्मियों ने दी परीक्षा

छत्तीसगढ़: जनता से वोटिंग कराने से पहले चुनावकर्मियों ने दी परीक्षा

छत्तीसगढ़ में कुशलतापूर्वक लोकसभा चुनाव करवाने से पहले मतदानकर्मियों की परीक्षा ली गई। चुनावकर्मियों ने पहले खुद ही परीक्षा दी।

छत्तीसगढ़ में कुशलतापूर्वक लोकसभा चुनाव करवाने से पहले मतदानकर्मियों की परीक्षा ली गई। चुनावकर्मियों ने पहले खुद ही परीक्षा दी। ताकि लोकतंत्र के महोत्सव को आसानी से सफलतापूर्वक करा सके। लोकसभा निर्वाचन 2024 बेहतर तरीके से हो सके, इसके लिए जिले में निर्वाचन कार्य में लगे मतदान दलों का ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद टेस्ट लिया गया। परीक्षा में सवाल देखकर कई मतदानकर्मियों के होश उड़ गये।

टेस्ट में 50 नंबर के थे 25 सवाल
प्रशिक्षण के बाद हुए इस टेस्ट पेपर में कुल 50 नंबर थे। कुल 25 प्रश्नों के जवाब प्रशिक्षार्णियों को देने थे। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर के रहे। इसके लिए 10 सेट के प्रश्न पेपर तैयार किए गए थे। इतना ही नहीं क्यूआर कोड भी जनरेट किया गया था। गूगल फॉर्म के माध्यम से एमसीक्यू परीक्षा थे। यह परीक्षा आधे घंटे के लिए हुई। इस कार्य में आईटी नोडल अधिकारी एवं अपर कलेक्टर उज्जवल पोरवार, डीआईओ वर्मा आदि ने विशेष योगदान दिया।

यह अनोखी पहल रायपुर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में की गई। ताकि निर्वाचन कार्य में लगे कर्मी कुशलता से चुनाव कार्य करा सके। 6 अप्रैल से शुरू मतदान दलों के प्रशिक्षण सत्र में यह टेस्ट लिया गया। इसके पूर्व सेक्टर अधिकारी और मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण के बाद ऐसा टेस्ट लिया जा चुका है। यह प्रशिक्षण एनआईटी और रविशंकर विश्वविद्यालय में दिया जा रहा है।