Sunday , May 5 2024
Home / खास ख़बर / वाराणसी: फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहा प्राथमिक शिक्षक बर्खास्त

वाराणसी: फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहा प्राथमिक शिक्षक बर्खास्त

इस मामले में पुलिस अधीक्षक सतर्कता ने भी सत्यापन कर रिपोर्ट दी थी, जिसमें शिक्षक की स्नातक की डिग्री भी फर्जी पाई गई। सके वेतन की रिकवरी के लिए वित्त एवं लेखा अधिकारी को पत्र लिखा गया है।

फर्जी डिग्री लगाकर नौकरी कर रहे बड़ागांव ब्लॉक के खररिया प्राइमरी स्कूल के एक सहायक अध्यापक को बुधवार को बर्खास्त कर दिया गया। सहायक अध्यापक कृष्णकांत की स्नातक और बीएड की डिग्रियां जांच में फर्जी पाई गईं।

शिक्षक कृष्णकांत ने कानपुर विश्वविद्यालय से बीएड किया था। शिकायत मिलने के बाद उसके प्रमाणपत्रों का सत्यापन कानपुर विश्वविद्यालय से कराया गया, जहां से पता चला कि उन्होंने कूटरचित ढंग से बीएड की फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी प्राप्त की थी। पुलिस अधीक्षक सतर्कता ने भी सत्यापन कर रिपोर्ट दी थी, जिसमें शिक्षक की स्नातक की डिग्री भी फर्जी पाई गई।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अरविंद पाठक ने कहा कि जांच के आधार पर उक्त शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया और उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी बड़ागांव को दिया गया है। साथ ही उसके वेतन की रिकवरी के लिए वित्त एवं लेखा अधिकारी को पत्र लिखा गया है।