Saturday , May 4 2024
Home / छत्तीसगढ़ / रायपुर: हनुमान जयंती पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

रायपुर: हनुमान जयंती पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

राजधानी रायपुर में सुबह से ही हनुमान जन्म उत्सव के अवसर पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। मंदिरों में आज महा आरती, भंडारा, सुंदर कांड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ और राम चरित मानस पाठ किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में विधि-विधान से भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना की। उन्होंने भगवान हनुमान से छत्तीसगढ़ वासियों के सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। छत्तीसगढ़ वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। सुशासन और राम राज्य की स्थापना के लिए हनुमान की कृपा हम सबको मिलती रहे। पूजा में सीएम साय की धर्मपत्नी कौशल्या साय सहित परिवारजन भी उपस्थित थे।

राजधानी रायपुर में सुबह से ही हनुमान जन्म उत्सव के अवसर पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। मंदिरों में आज महा आरती, भंडारा, सुंदर कांड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ और राम चरित मानस पाठ किया जाएगा। इसके साथ ही राजधानी में जगह-जगह पर शोभा यात्रा निकली जा रही है। साथ ही हनुमान भक्तों की ओर से शहर के जगह-जगह में संध्या भंडारा का भी आयोजन किया जाएगा। दूधाधारी मठ के हनुमान मंदिर में हनुमान जी के दुग्धाभिषेक किया गया। साथ ही विशेष पूजा-अर्चना की गई। आज दिनभर मठ खुला रहेगा।

लभांडी स्थित सालासर बालाजी मंदिर में हनुमान जी को सवामणी भोग चढ़ा गया। साथ ही दोपहर साढ़े तीन बजे सुंदर कांड का पाठ और शाम सात बजे से भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। रायपुर के गुढ़ियारी स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में तड़के साढ़े बजे मंदिर खुलने के बाद 101 किलो दूध से भगवान का अभिषेक किया गया है। साथ ही सुबह हनुमान की शोभायात्रा निकाली गई। राजेंद्र नगर स्थित श्मशान काली मंदिर में हनुमान जी की विशेष पूजा की गई।

बूढ़ापारा स्थित महामृत्युंजय वीर हनुमान मंदिर में सुबह पांच बजे हनुमान जी की आरती की गई। साथ ही सुबह आठ बजे श्रृंगार आरती किया गया है और भोग चढ़ा गया है। यहां दिनभर भंडारा होगा। रेलवे स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर में शाम को लेजर लाइट शो होगा। रायपुर के गुढ़ियारी, सुंदर नगर और लाखे नगर समेत इलाकों में शोभायात्रा निकाली जाएगी। साथ ही झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी। वहीं जगह-जगह पर भंडारा का आयोजन किया जाएगा।