Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / आपके शरीर को अंदर से सड़ा सकती हैं कोल्ड ड्रिंक्स

आपके शरीर को अंदर से सड़ा सकती हैं कोल्ड ड्रिंक्स

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स पीने का मजा ही अलग होता है। अकसर चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ देर के लिए राहत देने वाली यह ड्रिंक्स आपकी बॉडी पर लंबे समय तक बुरा प्रभाव डालती है। इससे वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज (Diabetes) तक की समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मियों में मौसम (Summer Season) में लोग अकसर खुद को ठंडा रखने और गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा स्नैक्स आदि के साथ भी कई लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं। बीते कुछ समय से इसका लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो आए दिन कोल्ड ड्रिंक्स पीते रहते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें। दरअसल, गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिन ड्रिंक्स को बड़े शौक से पी रहे हैं, वह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स को अकसर खाली कैलोरी के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इन्हें पीने से शरीर को कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि इसके विपरीत यह शरीर को कई नुकसान पहुंचाते हैं। इसे पीने से वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक का खतरा बढ़ जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कोल्ड ड्रिंक्स पीने के ऐसे ही कुछ गंभीर परिणाम-

वजन बढ़ाए
इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोल्ड ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। इसे पीने से भले ही आपकी क्रेविंग्स शांत हो सकती है, लेकिन आपका पेट नहीं भरता। यह कुछ समय के लिए आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं और फिर में ज्यादा खाने के लिए मजबूर करते हैं।

फैटी लिवर
ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीना आपके लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी वजह से आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स में इस्तेमाल होने वाली आर्टिशियल चीनी में दो मुख्य कंपाउंड- ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होते हैं। इसमें में फ्रुक्टोज को लिवर द्वारा चयापचय किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कोल्ड पीने से शरीर में फ्रुक्टोज की अधिकता हो जाती है, जिसकी वजह से लिवर फ्रुक्टोज को फैट में बदल देता है, जो लिवर पर जमा हो जाता है। यह कुछ ही समय में यह फैटी लीवर डिजीज में बदल सकता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है।

डायबिटीज का खतरा
ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से चीनी का सेवन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। शरीर में शुगर के बढ़ने से आप कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसकी वजह से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। कई अध्ययनों से सोडा के सेवन को टाइप 2 डायबिटीज से भी जोड़ा गया है।

दांतों के लिए हानिकारक
कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए काफी हानिकारक होते हैं और उनमें सड़न का खतरा पैदा कर सकते हैं। सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। चीनी के साथ मिलकर एसिड आपके मुंह में बैक्टीरिया के पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जो कैविटी का कारण बन सकता है।