Tuesday , July 2 2024
Home / MainSlide / महिलाओं के खाते में पहुंची महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त – साय

महिलाओं के खाते में पहुंची महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त – साय


रायपुर/सीतापुर 01 मई।छत्तीसगढ़ की विष्णु सरकार ने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत तीसरी किश्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी है। जिसके तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं को एक-एक हजार की राशि उनके खातों में पहुंचाई गई है।

   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सीतापुर की चुनावी सभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आज महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त दे दी है। उन्होंने सभी माताओं-बहनों से अपना-अपना खाता चेक करने की बात कही।

  गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आज 01 मई  को महतारी वंदन योजना की तृतीय किश्त अर्थात् तृतीय माह की सहायता राशि का भुगतान किया गया है। महतारी वंदन योजना प्रदेश में गत 01 मार्च से लागू की गयी है तथा मार्च माह की सहायता राशि 10 मार्च  को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन करते हुए जारी की गयी थी।अप्रैल की  राशि 03 अप्रैल  को और मई की सहायता राशि का भुगतान आज 01 मई को किया गया।

  माह मई की सहायता राशि हेतु कुल रु. 654.90 करोड़ का भुगतान किया गया है। इनमें से 63,59,226 हितग्राहियों को आधार लिंक खातों के आधार पर डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया गया, जिसके अंतर्गत उनके आधार से लिंक हुए बैंक खाते में सहायता राशि प्राप्त होगी तथा 6.48.004 हितग्राहियों को, जिनके खाते आधार से लिंक नहीं है, उन्हें एनईएफटी के माध्यम से उनके खाते में भुगतान किया गया।