Monday , May 20 2024
Home / देश-विदेश / अमेरिका: गोपनीय दस्तावेज मामले में ट्रंप के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही टली

अमेरिका: गोपनीय दस्तावेज मामले में ट्रंप के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही टली

जज एलीन कैनन ने कई लंबित मुद्दों पर सुनवाई मई और जुलाई के अंत में करने का निर्देश दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गोपनीय दस्तावेज मामले की सुनवाई अगस्त में शुरू हो सकती है।

यूएस डिस्ट्रिक्ट जज एलीन कैनन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गोपनीय दस्तावेज अवैध रूप से अपने पास रखने के मामले की सुनवाई अनिश्चितकाल के लिए टाल दी है। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गोपनीय दस्तावेज मामले की सुनवाई 20 मई से शुरू होनी थी। जज ने कहा कि कई अलंबित प्रस्तावों और विभिन्न प्री-ट्रायल मुद्दों की वजह से यह सुनवाई टाली गई है।

अगस्त में शुरू हो सकती है सुनवाई
जज एलीन कैनन ने कई लंबित मुद्दों पर सुनवाई मई और जुलाई के अंत में करने का निर्देश दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गोपनीय दस्तावेज मामले की सुनवाई अगस्त में शुरू हो सकती है। हालांकि नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, ऐसे में ट्रंप ने इस बात पर नाराजगी जताई कि सुनवाई के चलते उनका चुनाव प्रचार प्रभावित हो सकता है। डोनाल्ड ट्रंप ने बीते मार्च में अपने खिलाफ चल रहे गोपनीय दस्तावेज मामले को खारिज करने की मांग भी की थी। हालांकि जज ने मामला खारिज करने से इनकार कर दिया था। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रपति पद पर रहते हुए कई गोपनीय दस्तावेज अवैध रूप से अपने निजी आवास मार ए लागो में रखे। जब एफबीआई एजेंट्स उन गोपनीय दस्तावेजों को वापस लेने गए तो ट्रंप पर सरकारी काम में बाधा डालने का प्रयास करने का भी आरोप है।

एडल्ट स्टार को पैसे देने के मामले में स्टॉर्मी डेनियल्स की हुई गवाही
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को अपने यौन संबंधों पर चुप रहने के बदले पैसे देने के मामले में भी फंसे हुए हैं। मंगलवार को इस मामले में स्टॉर्मी डेनियल्स की कोर्ट में गवाही हुई। ट्रंप पर आरोप है कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने डेनियल्स से अपने यौन संबंधों को लेकर चुप रहने के लिए 1.30 लाख डॉलर देने का आरोप है। हालांकि ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया और डेनियल्स के साथ यौन संबंधों की बात से इनकार किया।