Tuesday , April 23 2024
Home / MainSlide / नया रायपुर का नामकरण अटल नगर करने का निर्णय

नया रायपुर का नामकरण अटल नगर करने का निर्णय

रायपुर 21 अगस्त।छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य निर्माण में स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के ऐतिहासिक योगदान को देखते हुए नया रायपुर का नामकरण अटल नगर करने और वहां अटल जी की मूर्ति स्थापित करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आज आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए शोक प्रस्ताव भी पारित किया गया। बैठक में त्रिस्तरीय पंचायतों, नगरीय निकायों और निगमों तथा मंडलों को भी यह शोक प्रस्ताव पारित करने के लिए भेजे जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने केबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण में स्वर्गीय श्री वाजपेयी के ऐतिहासिक योगदान को देखते हुए नया रायपुर का नामकरण अटल नगर करने और वहां अटल जी की मूर्ति स्थापित करने और वहां सेंट्रल पार्क का नामकरण भी उनके नाम पर करने और नया रायपुर में ही अटल स्मारक बनाने सहित राज्य में उनकी स्मृतियों को चिरस्थायी बनाये रखने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

उन्होंने बताया कि नया रायपुर में अटल जी की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। प्रदेश के सभी 27 जिला मुख्यालयों में अटल जी की प्रतिमा लगायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि बैठक में बिलासपुर विश्वविद्यालय और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज का नामकरण अटल जी के नाम पर करने, राष्ट्रीय स्तर के कवियों के लिए अटल जी के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना और प्रदेश सरकार के द्वितीय चरण की विकास यात्रा को अटल विकास यात्रा के नाम से आयोजित करने का भी निर्णय हुआ।

डॉ. सिंह ने बताया कि केबिनेट के निर्णय के अनुसार मड़वा ताप बिजली संयंत्र और राजधानी रायपुर में पूर्ववर्ती नेरोगेज पर बन रहे एक्सप्रेस वे कलेक्टोरेट के बगीचे का नामकरण भी स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाएगा।

डॉ.सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस (राज्योत्सव) के अवसर पर एक नवम्बर को त्रिस्तरीय पंचायतों और नगरीय निकायों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन पुरस्कार की शुरूआत की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रत्येक जनपद पंचायत से एक ग्राम पंचायत को और प्रत्येक राजस्व संभाग से एक जनपद पंचायत, एक नगर पंचायत और एक नगर पालिका तथा प्रदेश स्तर पर एक जिला पंचायत और एक नगर निगम को यह पुरस्कार दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ बोर्ड की पाठ्य पुस्तकों में अटल जी की जीवनी शामिल की जाएगी, ताकि नई पीढ़ी को प्रेरणा मिल सके। अटल जी ने पोखरण में ऐतिहासिक परमाणु परीक्षण करवाया था। उनके इस योगदान को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की एक बटालियन का नामकरण पोखरण बटालियन किया जाएगा।