Thursday , June 13 2024
Home / खेल जगत / NZ vs AFG: गुरबाज की जाबांजी, राशिद-फारूकी की दिलेरी से अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर

NZ vs AFG: गुरबाज की जाबांजी, राशिद-फारूकी की दिलेरी से अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर

टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को धूल चटा दी है। शनिवार को खेले गए 14वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्ले और गेंद से दमदार प्रदर्शन किया। राशिद खान की फिरकी में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी पूरी तरह से उलझ गए और मैच गंवा दिया।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पर गेंदबाजी करने का फैसला किया। गुरबाज और जादरान ने टीम धीमी, लेकिन ठोस शुरुआत दी। पहले 10 ओवर में अफगानिस्तान ने 55 रन जोड़े। ऐसा लगा रहा था कि अफगानिस्तान बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी। इसके बाद गुरबाज और जादरान ने तेजी से रन बनाने शुरू किए। गुरबाज ने 40 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की।

पहले विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी
जादरान अर्धशतक बनाने से चूक गए। वह 44 रन बनाकर आउट हो गए। पहले विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, एक छोर पर खड़े रहमानुल्लाह गुरबाज ने तेजी से रन बनाना जारी रखा। गुरबाज ने अगली 16 गेंद पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 30 रन ठोक दिए। गुरबाज ने 80 रन की पारी खेली। ओमरजाई ने कैमियों पारी खेलते हुए 22 रन बनाए। अफगानिस्तान ने अगले 10 ओवर में 105 रन बने। अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए।

फजलहक फारूकी ने तोड़ी कीवी टीम की कमर
अफगानिस्तान के 160 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। पहली ही गेंद पर फजलहक फारूकी ने फिन एलन को आउट कर टीम को पहला झटका दिया। इस झटके के बाद न्यूजीलैंड की टीम कभी उबर ही नहीं पाई और लगातार विकेट गंवाए। कॉनवे (8), केन विलियमसन (9), डेरिल मिचेल (5), ग्लेन फिलिप्स (18) बड़ी पारियां खेलने में असफल रहे। फारूकी ने तीन विकेट लेकर न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया।

राशिद की फिरकी में उलझी टीम
इसके बाद राशिद खान ने अपनी फिरकी का जादू चलाया और मध्यक्रम को झकझोर कर रख दिया। राशिद ने चार ओवर में मात्र 17 रन देकर चार विकेट चटकाए। मोहम्मद नबी ने भी दो विकेट निकाल कर रही सही कसर पूरी कर दी। अंत में फजलहक फारूकी ने 3.2 ओवर में 17 रन देकर चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड को 15.2 ओवर में 75 रन पर समेट दिया। अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को 84 रन से मात दे दी।