Monday , July 15 2024
Home / जीवनशैली / सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत को भी ढेरों फायदे पहुंचाता है आम

सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत को भी ढेरों फायदे पहुंचाता है आम

गर्मियों के मौसम में आम सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। बता दें, इन दिनों मार्केट में इसकी एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों किस्में मौजूद हैं, जो सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज भी काफी बढ़िया होती हैं। यह रसीला फल फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, सी, बी6 से भरपूर होता है। आइए आज आपको इसके सेवन से होने वाले कुछ गजब फायदों के बारे में बताते हैं।

पाचन को बनाए बेहतर
आम के सेवन से मेटाबोलिज्म रेट बूस्ट होता है और पाचन के काम करने की गति बढ़ जाती है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में काफी लाभकारी होता है, ऐसे में अगर आपको भी गर्मियों में बदहजमी, कब्ज या एसिडिटी जैसी समस्याएं रहती हैं, तो दिल खोलकर इस रसीले फल का सेवन कर सकते हैं।

हार्ट को रखे हेल्दी
आम सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि आपके हार्ट के लिए भी काफी बेहतर होता है। बता दें, कि इसके सेवन से हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। साथ ही, लिपिड लेवल और इंफ्लेमेशन को कम करने में भी इसे खाना फायदेमंद साबित होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए
विटामिन सी का अच्छा सोर्स होने के कारण आम आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग बनाता है। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में, गर्मियों के मौसम में अगर आप भी लो फील कर अक्सर लो फील करते हैं, तो इस फल का सेवन कर सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद
आम बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ऐसे में, इसके सेवन से आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। इसमें मौजूद गुण रेटिना और लेंस को सुरक्षा देते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

मोटापा करने में मददगार
आम का सेवन मोटापे को कम करने के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है। बता दें, यह फाइबर से भरपूर होता है, ऐसे में इसे खाने से शरीर के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा मिलता है, क्योंकि आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है।