Monday , July 15 2024
Home / जीवनशैली / क्या गर्मियों में अंडे खाना हो सकता है हानिकारक?

क्या गर्मियों में अंडे खाना हो सकता है हानिकारक?

अंडे (Eggs) हमेशा से ही एक हेल्दी डाइट का हिस्सा रहे हैं। इसमें पोषक तत्व सेहत को भरपूर फायदा पहुंचाते हैं। हालांकि इसे खाने को लेकर लोगों के मन में कई सवाल रहते हैं। यूं तो आपने सुना होगा संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे लेकिन क्या गर्मियों में इसे खाना (Eggs in Summer) रोजाना सुरक्षित होता है। आइए जानते हैं क्या है पूरी सच्चाई।

अंडे हमेशा से ही एक हेल्दी डाइट का हिस्सा माने जाते रहे हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण देता है, हड्डियां मजबूत करता है और मांसपेशियों को भी ताकत देता है। हालांकि, गर्मियां आते ही लोग ऐसा कहने लगते हैं कि इस मौसम में रोजाना अंडे नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है, जो कि गर्मी में और भी नुकसानदायक साबित होता है, लेकिन क्या सच में गर्मियों में अंडे खाने से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है सच्चाई-

अंडा खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • गर्मी हो या सर्दी किसी भी प्रकार के आहार का सेवन करने के दौरान मात्र एक बात का ध्यान देना बहुत जरूरी है कि ये एक सीमित मात्रा में किया जाए। जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज किसी भी मौसम में नुकसानदायक ही साबित होती है।
  • गर्मियों में अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल करें। इससे इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व दिनभर के लिए एनर्जी देते हैं और अच्छे से पच भी जाते हैं।
  • आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फोलेट, कैल्शियम और हेल्दी फैट से भरपूर अंडे खाने से देर तक पेट भरे रहने का एहसास रहता है, जिससे वेट लॉस डाइट फॉलो करने वाले भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  • अंडे ब्रेन हेल्थ और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करते हैं, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं, हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए ये एक अहम न्यूट्रिएंट लोडेड फूड है।
  • अंडे के अंदर के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। ये अंडे का सबसे न्यूट्रिएंट डेंस हिस्सा होता है, हालांकि, लोग डरते हैं कि ये हार्ट डिजीज का कारण न बन जाए, लेकिन सच्चाई ये है कि एक एग योक डाइटरी कोलेस्ट्रॉल के रूप में लेने से कोई हार्ट की समस्या नहीं होती है, लेकिन अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल पहले से ही बढ़ा हुआ है तो ऐसे लोगों को एग योक से परहेज करना चाहिए।
  • गर्मियों में ब्रेकफास्ट में दो से अधिक अंडे का सेवन न करें। एक सीमित मात्रा में सेवन करने से ये हमेशा फायदेमंद रहते हैं और हर रूप में शरीर को पोषण ही देते हैं।
  • अंडे की प्रकृति गर्म जरूर है, लेकिन पोषक तत्वों की खान होने के कारण इसका सेवन ऐसे करें, जिससे पूर्ण रूप से इसके फायदे आपके शरीर को मिल जाएं।