Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / जाली नोटों की रोकथाम में पुलिस की भूमिका काफी अहम- शर्मा

जाली नोटों की रोकथाम में पुलिस की भूमिका काफी अहम- शर्मा

रायपुर 05 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त टी0पी0 शर्मा ने कहा है कि जाली नोटों की रोकथाम तथा इस जाली नोटों के प्रचलन करने वाले राष्ट्रविरोधी अपराधियों के विरूद्ध इन्विस्टिगेशन (विवेचना) में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण है।

न्यायमूर्ति श्री शर्मा ने आज एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुद्रा (नोट) राष्ट्र की धरोहर है।देश की इकॉनामी इन नोटों पर आधारित है,इस कारण जाली नोटों की रोकथाम तथा इस जाली नोटों के प्रचलन करने वाले राष्ट्रविरोधी अपराधियों के विरूद्ध इन्विस्टिगेशन (विवेचना) में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण है। पुलिस की निष्ठा संविधान, राज्य और राष्ट्र के प्रति होनी चाहिये।

श्री शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के सीमावर्ती जिलों के ग्रामीण अंचल के बाजारों तथा छोटे कस्बों से जाली नोटों का कारोबार संचालित होता है ऐसे में इन अपराधों में संलग्न व्यक्तियों के मन में पुलिस का भय होना चाहिये और पुलिस की कार्य प्रणाली मनोवैज्ञानिक रूप से प्रबल होनी चाहिये जिससे अपराध को रोका जा सके और न्यायालय द्वारा अपराधियों को दण्ड दिलाया जा सके।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध अनुसंधान विभाग) अरूण देव गौतम ने अपने संबोधन में कहा कि देश की मुद्रा (नोट) हमारे देश की संप्रभुता को दर्शाता है कुछ राष्ट्र विरोधी तत्व अनैतिक रूप से धनोपार्जन के उद्देश्य से जाली नोट  के कारोबार से जुड़ जाते हैं और राष्ट्र की अर्थव्यवस्था और समृद्धि को खोखला करते हैं। जाली नोटों का प्रचलन हमारे राष्ट्र के लिये कितना हानिकारक है और आतंकवाद से इसका कितना कनेक्टिविटी है ये जॉंच का विषय है।

कार्यशाला में भारतीय रिजर्व बैंक नागपरु के प्रबंधक श्री विमल शर्मा और श्री चिरंजीवी ने रिजर्व बैंक द्वारा जारी अलग-अलग मूल्य वर्ग के नोटों में सुरक्षात्मक फीचर्स के बारिकियों और जाली नोटों का मिलान करने के तरीकों का पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि जाली मुद्रा को पहचान करने के लिए साधारण तौर पर सामान्य ऑंखों से मिलान कर पकड़ा जा सकता है तो कुछ प्रकरणों में मेग्निफाईग ग्लास की सहायता से मिलान किया जा सकता है इसी प्रकार कुछ नोटों की बारिकियों को अल्ट्रा वायलेट किरणों के माध्यम से भी चेक किया जा सकता है।