Monday , July 15 2024
Home / जीवनशैली / रोजाना सुबह खाली पेट पिएं भिंडी का पानी

रोजाना सुबह खाली पेट पिएं भिंडी का पानी

गर्मियों में भिंडी की सब्जी कई घरों में बड़े चाव से खाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पानी पीने से शरीर को ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जिनसे ब्लड शुगर तो कंट्रोल होता ही है साथ ही पाचन से जुड़ी तकलीफें भी छूमंतर हो जाती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। आइए जानें।

गर्मियों के इस मौसम में भिंडी की सब्जी खूब बनाई जाती है। बच्चे हों या बड़े सभी इसके स्वाद के दीवाने होते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर रात में 4-5 भिंडी लेकर इसे छोटे टुकड़ों में काटकर एक गिलास पानी में भिगो दिया जाए और अगले दिन सुबह उठकर इस पानी का सेवन कर लिया जाए, तो सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं? अगर नहीं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे यह आपको बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचा सकता है। आइए जानते हैं।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल
भिंडी के पानी में घुलनशील और अघुलनशील यानी दोनों ही तरह के फाइबर मौजूद होते हैं, जो कि ब्लड शुगर को मैनेज करने में काफी मदद करते हैं। सुबह सवेरे इसे पीने से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को भी धीमा किया जा सकता है, जो कि सेहत के लिए फायदेमंद है।

वजन घटाने में मददगार
वेट लॉस के लिहाज से भी भिंडी का पानी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है और यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण सुबह खाली पेट इसे पीने से आपका पेट भी कुछ देर तक भरा रहता है, जिससे वेट लॉस में फायदा देखने को मिलता है।

पाचन को बनाए बेहतर
भिंडी के पानी में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो कि पाचन को बेहतर करने के साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजात दिला सकता है। अगर आप भी अक्सर डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी परेशानियों से जूझते हैं, तो इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए भिंडी के पानी का सेवन कर सकते हैं।

हार्ट को रखे हेल्दी
टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने में भी भिंडी का पानी काफी उपयोगी होता है। इसके सेवन से आप हार्ट डिजीज के जोखिम से भी बचे रह सकते हैं। ऐसे में, इसकी सब्जी बेशक खाएं, लेकिन इसका पानी भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।