Tuesday , July 16 2024
Home / बाजार / हर महीने 7,500 रुपये के निवेश के बाद आप भी बन सकते हैं करोड़पति

हर महीने 7,500 रुपये के निवेश के बाद आप भी बन सकते हैं करोड़पति

हर कोई करोड़पति बनना चाहता है लेकिन जब बात धीरज की आती है तो सब हार जाते हैं। क्या आप विश्वास करेंगे कि आप हर महीने केवल 7474 रुपये का निवेश करके भी करोड़पति बन सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप किस स्कीम में निवेश करके करके करोड़पति बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

हमने कभी न कभी बोला होगा कि काश हमारे पास करोड़ों रुपये आ जाए। हर आम इंसान करोड़पति बनने का सपना देखता है। इसके लिए वह निवेश भी करते हैं, लेकिन एक समय के बाद धीरज खो देते हैं। निवेश का सारा खेल ही धीरज (Patience) का है।

जिस प्रकार शतक बनाने में बल्लेबाज की मदद एक और दो रन करते हैं। ठीक वैसे ही निवेश भी करोड़पति बनने में हमारी मदद करता है। वर्तमान में निवेश के कई ऑप्शन मौजूद हैं। लेकिन हम आज आपको करोड़पति बनने वाले स्कीम के बारे में बताएंगे।

SIP है काफी अच्छा ऑप्शन
हर महीने म्युचुअल फंड (Mutual Fund) की सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये आप करोड़पति बन सकते हैं। यह स्कीम खासतौर पर उन निवेशकों के लिए अच्छी है जिन्हें मासिक वेतन मिलता है। आपको एसआईपी में हर महीने अपनी सेविंग का एक हिस्सा इसमें इन्वेस्ट करना है।

अगर आपको ऐसा लगता है कि 7,500 रुपये ज्यादा है तो आप मात्र 5,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। आपको हर 5 साल में इसमें निवेश राशि को 2,500 रुपये बढ़ाना है और मात्र 20 साल में आप करोड़पति बन जाओगे।

इसे ऐसे समझिए कि आपने शुरुआती 5 साल में 5,000 रुपये का हर महीने निवेश किया और हर 5 साल के बाद निवेश राशि में 2,500 रुपये बढ़ाते हैं तो अंतिम वर्षों के निवेश में आप हर महीने कुल 12,500 रुपये का निवेश करेंगे।

अब एसआईपी में कम से कम आपको 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। अब शुरुआती पांच साल के बाद ही आप देख पाएंगे कि आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा और निवेश के आखिरी साल में आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

निवेश में धीरज है जरूरी
अगर हम निवेश करना शुरू करते हैं तो हमें इन्वेस्टमेंट को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। हमेशा पूरे टर्म के लिए निवेश करें। बेशक, कहा जाता है कि म्युचुअल फंड में निवेश काफी रिस्त भरा होता है। लेकिन, अगर हम लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट (Long Term Investment) और सही स्कीम सेलेक्ट करते हैं तो बिना जोखिम के हमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है।