Wednesday , July 3 2024
Home / जीवनशैली / करनी है बजट में लकड़ी के फर्नीचर की खरीददारी, तो काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

करनी है बजट में लकड़ी के फर्नीचर की खरीददारी, तो काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

घर को खूबसूरत और आरामदायक बनाना हर किसी का सपना होता है, लेकिन इसके लिए जेब में पैसे होने भी जरूरी है। लक्जरी फर्नीचर, लाइटिंग्स, आर्ट पीसेज के बिना कहां ही इंटीरियर पॉसिबल है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो ये पूरी तरह से सही नहीं। फर्नीचर पर थोड़े-बहुत पैसे इनवेस्ट कर आप बना दे सकते घर को एकदम शानदार लुक। इन तरीकों से बजट में कर सकते हैं फर्नीचर की खरीददारी।

सही लकड़ी का चुनाव
लकड़ी के फर्नीचर की खरीददारी करते समय यह जरूर देखें कि यह किस लकड़ी का है। शीशम, सागौन और आम की लकड़ी के फर्नीचर मजबूत और टिकाऊ ऑप्शन्स होते हैं। जो न सिर्फ लंबे समय तक चलते हैं, बल्कि इनकी फिनिशिंग भी बेहतरीन होती है।

सेकंड हैंड फर्नीचर लें
जरूरी नहीं सेकंड हैंड फर्नीचर हमेशा खराब हालत में ही हों। फर्नीचर मार्केट से आप अच्छी कंडीशन वाला सेकंड हैंड फर्नीचर भी देख सकते हैं घर के लिए। जो आपको किफायती दाम में मिल सकता है।

सेल और डिस्काउंट का लाभ उठाएं
खास मौकों पर कपड़ों पर ही नहीं, फर्नीचर पर भी भारी डिस्काउंट मिलता है, तो आप इस दौरान फर्नीचर की शॉपिंग करें। जहां महंगे और खूबसूरत फर्नीचर आप बजट में खरीद सकते हैं।

DIY सजावट
अगर आप थोड़ी से क्रिएटिव हैं, तो आप DIY (Do It Yourself) की मदद से भी घर के फर्नीचर को शानदार लुक दे सकते हैं। पुरानी लकड़ी के फर्नीचर को पेंट करें, उन्हें अपनी पसंद के हिसाब से सजाएं। इससे फर्नीचर नए लगने लगेंगे और घर आकर्षक।

फर्नीचर की देखभाल
लकड़ी के फर्नीचर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल भी बहुत जरूरी है। समय-समय पर उसकी पॉलिशिंग कराते रहें और उस पर जमी धूल-मिट्टी साफ करते रहें। इससे फर्नीचर नया जैसा चमकेगा और उसकी उम्र भी बढ़ेगी।

मल्टीपर्पस फर्नीचर का चयन
ऐसा फर्नीचर चुनें जो मल्टीपर्पस हो यानी एक से ज्यादा काम आए, जैसे कि सोफा कम बेड, स्टोरेज के साथ बेंच आदि। इससे आपका स्पेस भी बचेगा और आपको कम कीमत में ज्यादा फायदा मिलेगा।

लकड़ी की फिनिशिंग
फर्नीचर की फिनिशिंग भी बहुत मायने रखती है। वुडन फर्नीचर की सही फिनिशिंग से वह महंगा और लक्जरी दिखता है। इसलिए फर्नीचर खरीदते समय उसकी फिनिशिंग पर ध्यान दें।