Friday , October 18 2024
Home / MainSlide / बजट अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ निर्माण में करेगा मदद-प्रदीप टंडन

बजट अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ निर्माण में करेगा मदद-प्रदीप टंडन

रायपुर 23 जुलाई।नेशनल इम्प्लायर फेडरेशन की छत्तीसगढ़ स्टेट कौसिंल के अध्यक्ष प्रदीप टंडन ने कहा कि बजट बहुत उत्साहवर्धक है और आम जनता के लिए है। यह विशेष रूप से मध्यम वर्ग की अधिक भागीदारी के साथ अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ निर्माण में मदद करेगा, जिसकी संख्या काफी अधिक है।

     श्री टंडन ने केन्द्रीय बजट पर आज यहां प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि परमाणु ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, अंतरिक्ष, रक्षा, दूरसंचार और उच्च तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण 25 खनिजों जैसे लिथियम, तांबा, कोबाल्ट और दुर्लभ पृथ्वी तत्वों पर सीमा शुल्क में पूर्ण छूट ऊर्जा संक्रमण को वांछित बढ़ावा देगी।

      उन्होने कहा कि बिजली भंडारण के लिए पंप स्टोरेज परियोजनाओं को बढ़ावा देने और समग्र ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की बढ़ती हिस्सेदारी के सुचारू एकीकरण की सुविधा के लिए नीति लाने की घोषणा देश को विनिर्माण क्षेत्र द्वारा आवश्यक हरित प्रभाव में आगे ले जाएगी।

श्री टंडन ने कहा कि तैयार माल संयंत्र के लिए उच्च श्रेणी के इस्पात और अन्य उन्नत धातुकर्म सामग्री के उत्पादन के लिए स्वदेशी क्षमता के विकास की घोषणा से अर्थव्यवस्था को मजबूत लाभ होगा।

    उन्होने हालांकि, अल्पकालिक पूंजीगत लाभ (एसटीसीजी) पर कर में 15 से 20 प्रतिशत और दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) पर 10 से 12.5 प्रतिशत की वृद्धि सेवा वर्ग के लिए निराशाजनक है, जो म्यूचुअल फंड में निवेश करता है और सेवानिवृत्ति के बाद खुशहाल जीवन के लिए बचत करता है।