Sunday , October 6 2024
Home / खेल जगत / T20 World Cup में हरमनप्रीत कौर की टीम के सामने आया बड़ा संकट

T20 World Cup में हरमनप्रीत कौर की टीम के सामने आया बड़ा संकट

भारत और पाकिस्तान की टीमें महिला टी20 वर्ल्ड कप-2024 में आज टकराएंगी। दोनों टीमें के लिए ये मैच काफी अहम है। क्रिकेट की दुनिया में इस मुकाबले को महामुकाबला कहा जाता है। इस मैच में हार दोनों ही टीमें बर्दाश्त नहीं कर सकतीं इसलिए जी जान लगाकर खेलती हैं। वैसे तो ये मुकाबला बहुत अहम है, लेकिन टीम इंडिया के लिए ये मैच कुछ ज्यादा ही अहम है क्योंकि इस मैच में हार उसके विश्व कप जीतने के सपने को तोड़ सकती है।

भारत को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। उसे न्यूजीलैंड ने 58 रनों से मात दी थी। अब दूसरे मैच में टीम इंडिया आज पाकिस्तान से भिड़ेगी और जीत का खाता खोलने की कोशिश करेगी। वहीं पाकिस्तान अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। उसने अपने पहले मैच में श्रीलंका को हराया था।

जीत है जरूरी
भारत को अगर अपने आप को सेमीफाइनल की रेस में बनाए रखना है तो उसे पाकिस्तान को मात देनी ही होगी। अगर उसे इस मैच में हार मिलती है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल में जाना बेहद ही मुश्किल होगा। इसके लिए उसे अपने अगले दो मैच जीतने होंगे। ये दो मैच उसे श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने है। श्रीलंका के खिलाफ भारत की जीत की संभावना काफी ज्यादा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार की संभावना भी ज्यादा ही है। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ हार और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार ये तय कर देगी कि टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं जाएगी।

पाकिस्तान का गोल्डन चांस
अगर पाकिस्तान इस मैच में जीत हासिल कर लेता है तो उसके सेमीफाइनल में जाने की संभावना भी बढ़ जाएगी। उसे फिर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलना है और इनमें से अगर एक भी मैच पाकिस्तान जीत जाता है और भारत को अगले दो मैचों में से एक में भी हार मिलती है तो पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस में आगे हो जाएगा।

ग्रुप-ए में अगर दोनों टीमों की स्थिति देखी जाए तो पाकिस्तान एक मैच में एक जीत के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं। भारत अंक तालिका में सबसे नीचे है।