Friday , September 20 2024
Home / जीवनशैली / डाइट में बरते सावधानी,अन्य़था हो सकते हैं नपंसुकता का शिकार

डाइट में बरते सावधानी,अन्य़था हो सकते हैं नपंसुकता का शिकार

डाइट में ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन आपको दिल के रोग, मोटापा, कैंसर और यहां तक कि नपंसुकता का शिकार बना सकता है। आइए जानें, डाइट की ऐसी पांच चीजें जिनके नुकसान जानने के बाद आप भूलकर भी इनका सेवन नहीं करेंगे।

ह्यूमन रिप्रोडक्शन 3 जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार माइक्रोवेव में तैयार होने वाले पॉपकॉर्न आपको बहुत पसंद हों लेकिन इनमें मौजूद प्रिजर्वेटिव्स, सोडियम और सोया प्रोटीन सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।शोध के अनुसार, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न का अधिक सेवन नपुसंकता के रिस्क को 60 प्रतिशत बढ़ा देता है। इसके अलावा इससे थायरॉइड को नुकसान पहुंचता है और प्रतिरोधी क्षमता घटती है।

वनस्पति घी के सेवन से मोटापे का खतरा बहुत अधिक होता है। इसमें ट्रान्स फैट्स और अनसैचुरेटेड फैट्स बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जिससे चर्बी तेजी से बढ़ती है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जिससे दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

नॉनवेज के शौकीन हैं तो आपको भी डिब्बाबंद प्रोसेस्ड मीट पसंद होगा। लेकिन इसका नुकसान जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर तक हो सकता है। इनमें हेट्रोसाइकिलिक एमाइन्स, पोलीसाइकिलिक अरोमाटिक हाइड्रोकार्बन और एडवांस्ड ग्लाइसेशन्स इंड प्रोडक्ट्स जैसे तत्व होते हैं। इनसे कोलोन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, दिल के रोग, किडनी के रोग और डायबिटीज जैसे खतरों का रिस्क बढ़ जाता है।

डिब्बाबंद फलों और सब्जियों को प्रिजर्व करने के लिए उसमें बीपीए नामक रसायन डाला जाता है जिसके सेवन से एसिडिटी की समस्या बहुत बढ़ जाती है। साथी ही, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी नुकसान पहुंचाता है।

व्हाइट ब्रेड से सेंडबिच बनें या ये बटर लगाकर खाई जाए, ब्रेकफास्ट में ये सभी को लुभाती है। व्हाइट ब्रेड को अगर आप सेहतमंद समझकर डाइट में लेते हैं तो अब इससे दूरी बना लें। कई शोधों में साबित हो चुका है कि इसमें मौजूद मैदा न सिर्फ पोषण के मामले में पीछे है बल्कि इससे दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ सकता है।

 

सम्प्रति – यह आलेख केवल मेडिकल जागरूकता के लिए है। cgnews.in शोध के दावे की पुष्टि नही कर सकता।