Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर पकड़ रही है गति – मोदी

भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर पकड़ रही है गति – मोदी

नई दिल्ली 08 मार्च। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सदी में एक बार आने वाली महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर गति पकड़ रही है।यह सरकार के आर्थिक फैसलों और अर्थव्यवस्था की मजबूत नींव का प्रतिबिंब है।

श्री मोदी ने वेबिनार को संबोधित करते हुए  इस बात का उल्‍लेख किया कि सरकार ने इस बजट में उच्च विकास की गति को बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि केंद्र ने विदेशी पूंजी प्रवाह को प्रोत्साहित करके और बुनियादी निवेश पर कर को कम करके, एनआईआईएफ, गिफ्ट सिटी और नए डीएफआई जैसे संस्थानों का निर्माण कर वित्तीय और आर्थिक विकास में तेजी लाने की कोशिश की है।

उन्होने कहा कि इस बार के बजट में सरकार ने तेज ग्रोथ के इस मोमेंटम को जारी रखने के लिए अनेक कदम उठाये हैं। फॉरेन कैपिटल फ्रोज को प्रोत्साहित करके इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्मेंट पर टैक्स कम करके एनआईआईएफ, गिफ्ट सिटी और नए डीएफआई जैसे संस्थान बनाकर हमने फाइनेंशियल इकनॉमी ग्रोथ को तेज गति देने का प्रयास किया है।

श्री मोदी ने कहा कि वित्त क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग के लिए देश की प्रतिबद्धता अब अगले स्तर पर पहुंच रही है। 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग 75 डिजिटल बैंकिंग 1900 या फिर सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यह हमारे विजन को  रिफलेक्ट करते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार एसएचजी, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान उत्पादक संगठन और सामान्य सेवा केंद्रों को मजबूत करने जैसे कदम उठा रही है।