Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कल शाम गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराने की आशंका

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कल शाम गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराने की आशंका

नई दिल्ली/अहमदाबाद 14 जून। अरब सागर में उठे भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कल शाम चार बजे के बाद गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराने की आशंका है।

   मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान अभी जखाऊ से लगभग 280 किलोमीटर पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। चक्रवात के यहां से उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढ़ते हुए कल शाम तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र के साथ-साथ पाकिस्तान के निकटवर्ती तटीय क्षेत्रों को पार करने की संभावना है।

  मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के तटवर्ती क्षेत्र से टकराने के समय यह तूफान भीषण रूप ले सकता है। राज्‍य मौसम विभाग की क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा मोहन्‍तीने बताया कि इस दौरान 125 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से आंधी चलने की आशंका है।

    इस बीच तूफान के खतरे को देखते हुए गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों तथा उससे सटे उत्तरी अरब सागर क्षेत्र में मछली पकड़ने की गतिविधियों पर 14 जून से 18 जून तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज गांधीनगर में आपातकालीन संचालन केंद्र में बैठक की। अब तक विभिन्न जिलों से 47 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

   केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना बेन जारदोश ने पोरबंदर के माधवपुर गांववासियों से अत्यधिक सतर्कता बरतने की अपील की है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। केंद्रीय मंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं।