Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / बिहार एवं उ.प्र. में वर्षा जनित घटनाओं में 20 की मौत

बिहार एवं उ.प्र. में वर्षा जनित घटनाओं में 20 की मौत

पटना/ लखनऊ/तिरूवंतपुरम 05 जुलाई।बिहार,उत्तरप्रदेश एवं केरल में भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है।बिहार एवं उत्तरप्रदेश में वर्षा जनित घटनाओं में 20 की मौत की खबर है।

    बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान बिजली गिरने और वर्षा संबंधी घटनाओं में 12 लोगों की मौत हुई है।अधिकारियों के अनुसार बक्‍सर और बांका जिलों में चार लोगों की जबकि कटिहार, कैमूर, भागलपुर, रोहतास, जहानाबाद जमुई और औरंगाबाद जिलों में एक-एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है।ज्यादातर दुर्घटनाएं उस समय हुई जब वर्षा के दौरान लोग खेतों में काम कर रहे थे।

      मुंगेर में तेज बारिश से दीवार ढहने के कारण एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और दो घायल हो गए। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

   उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में कल बिजली गिरने से छह लोगों की मृत्‍यु हो गयी और एक बच्‍चा घायल हो गया।मेहनगर थाना के अंतर्गत बरवा सागर में बिजली गिरने से पांच लोगों की मत्‍यु हो गयी, जबकि इसी तरह की अन्‍य घटना में जिले के महाराजगंज क्षेत्र में एक व्‍यक्ति मारा गया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लोगों की मृत्‍यु पर दुख व्‍यक्‍त किया। मुख्‍यमंत्री ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। उन्‍होंने घायलों का समुचित उपचार किए जाने के निर्देश भी दिये।

    केरल में अत्‍यधिक वर्षा जारी है। इड्डुक्‍की जिले के लिए रेड अलर्ट और 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पेड़ों के उखड़ने से घर-मकान क्षतिग्रस्त हो गये, यातायात बाधित हो गया और कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति भी ठप्प हो गयी। सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष और राहत शिविर शुरू किये गये हैं। कई परिवारों को पथनमथिट्टा, कोट्टायम और अलाप्पुझा जिलों में राहत शिविरों में भेजा गया है। कन्‍नूर, कासरगोड, कोझिकोड और पलक्‍काड जिलों के सभी शिक्षण संस्‍थानों में कल अवकाश घोषित किया गया है। महात्‍मा गांधी विश्‍वविद्यालय में कल होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले दो दिनों में तेज वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है।