Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में पंचायत सचिवों की अहम भूमिका- रमन

विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में पंचायत सचिवों की अहम भूमिका- रमन

राजनांदगांव 11 अगस्त।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि ग्रामीण विकास की योजनाओं के क्रियान्वयन में पंचायत सचिवों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।उनकी मेहनत से ही प्रदेश के गांवों में विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं।

डा.सिंह ने आज लोक पर्व ‘हरेली’ के अवसर पर पंचायत सचिवों के राज्य स्तरीय महासम्मेलन में कहा कि 15 साल की सेवा पूर्ण कर चुके पंचायत सचिवों की तरह अब दस वर्ष की सेवा पूरी कर चुके पंचायत सचिवों को 2400 रूपए के ग्रेड वेतन के साथ 5200-20200 का वेतनमान दिए जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि राज्य सरकार मंत्रालय में बैठकर नीतियां और योजनाएं बनाती हैं, जिनका लाभ जमीनी स्तर पर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए पंचायत सचिव भी कड़ी मेहनत करते हैं। गांवों का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में हैं। मुख्यमंत्री ने पंचायत सचिवों से ग्रामीण विकास के लिए ग्राम पंचायतों के अपने कार्यों में तत्परता से जुट जाने का आव्हान किया।

पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के बजट में गांवों के विकास से जुड़ी जरूरतों का उदारता के साथ पूरा ध्यान रखा है। खेल मैदान, समरसता भवन, निर्मलाघाट और गौरवपथ जैसे छोटे लेकिन गांव की दृष्टि से महत्वपूर्ण कार्यों के पूर्ण होने पर ग्रामीणों का जीवन काफी सहज हो जाता है और स्थानीय जनता में उत्साह का माहौल बनता है। श्री चन्द्राकर ने राज्य शासन द्वारा ग्रामीण विकास के लिए संचालित योजनाओं का भी उल्लेख किया।सांसद अभिषेक सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायतों के सचिव ग्रामीण क्षेत्रों के विकास कार्यों की धुरी होते हैं।