Saturday , October 5 2024
Home / देश-विदेश / आगामी चुनाव परिणामों पर बाइडन ने जताई चिंता

आगामी चुनाव परिणामों पर बाइडन ने जताई चिंता

व्हाइट हाउस ब्रीफिंग रूम में मीडिया से बात करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि मुझे भरोसा नहीं है कि नवंबर में होने वाला अमेरिकी चुनाव शांतिपूर्ण होगा, क्योंकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने पहले भी इस बारे में टिप्पणी की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने नवबंर में होने वाले चुनावों को लेकर चिंता जाहिर की है। जो बाइडन ने कहा कि, उन्हें चिंता है कि अगर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार गए तो वे क्या करेंगे। अमेरिका में अगले महीने राष्ट्रपति पद को लेकर चुनाव होने हैं। इस बार मैदान में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं।

‘यह चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा’
व्हाइट हाउस ब्रीफिंग रूम में मीडिया से बात करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि मुझे भरोसा नहीं है कि नवंबर में होने वाला अमेरिकी चुनाव शांतिपूर्ण होगा, क्योंकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने पहले भी इस बारे में टिप्पणी की है। हालांकि उन्होंने आगे कहा कि, मुझे भरोसा है कि यह चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि यह शांतिपूर्ण होगा या नहीं।

हाल ही में एक इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि, अगर वो 5 नवंबर को होने वाला चुनाव हार जाते हैं तो फिर दोबारा कभी राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ेंगे। 78 साल के ट्रंप ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि चुनाव में जीत उनकी ही होगी। मुझे लगता है कि यही चुनाव मेरा आखिरी होगा।

इस्राइल को लेकर कही बड़ी बात
वहीं जब जो बाइडन से ये पूछा गया कि, क्या इस्राइल संघर्ष विराम पर सहमत न होकर अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है? इस पर जो बाइडन ने कहा कि, उन्हें नहीं पता है कि इस्राइली नेता 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के लिए शांति समझौते को रोक रहे हैं या नहीं।

बाइडन ने कहा कि, किसी भी प्रशासन ने इस्राइल की मुझसे ज्यादा मदद नहीं की है। किसी ने भी उनका इतना साथ नहीं दिया है। मुझे लगता है कि बेंजामिन नेतन्याहू को इस बात का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन क्या वो राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, मुझे नहीं पता है, लेकिन मैं उनपर भरोसा नहीं कर रहा हूं।

गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से जब पूछा गया कि क्या वो ईरान की क्रूड फैसिलिटीज पर हमला करने वाले इस्राइल का समर्थन करेंगे, तो उन्होंने कहा कि हम उस पर चर्चा कर रहे हैं। हालांकि बाद एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि प्रशासन अब भी इस्राइल के साथ बातचीत कर रहा है और उनका मानना है कि अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।