Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान

तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान

हैदराबाद/जयपुर 06 दिसम्बर।तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

तेलंगाना में कल सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा।राज्य के 119 चुनाव क्षेत्रों के लिए 32 हजार 815 मतदान केन्‍द्रों पर वोट डाले जाएंगे।

तेलंगाना के मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉ0 रजत कुमार ने बताया कि राज्‍यभर में चार हजार से भी ज्‍यादा संवेदनशील स्‍थानों की पहचान करने के बाद पुलिस ने सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये हैं। मतदान से पहले ही चुनाव आचार संहिता उल्‍लंघन के 1300 से भी ज्‍यादा मामले सामने आये हैं। तेलंगाना के पहले चुनाव में दिव्‍यांगों की सुविधा के लिए कई कदम उठाये गए हैं।

निर्वाचन आयोग पहली बार पूर्ण स्‍तर पर वीवीपैट का इस्‍तेमाल कर रहा है। इसके जरिये मतदाता को पता चल सकेगा कि उसने वास्‍तव में किसको वोट दिया है।

राजस्‍थान में विधानसभा की दो सौ में से 199 सीटों के लिए भी कल वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में 2274 उम्‍मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 187 महिलाएं हैं।अलवर जिले के रामगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी के उम्‍मीदवार का निधन हो जाने से वहां मतदान स्‍थगित कर दिया गया है।

मतदान के लिए पांच हजार दो सौ मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। हर निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम एक महिला मतदान केन्‍द्र बनाया गया है, जहां सभी मतदान कर्मी महिलाएं होंगी। इस बार दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए भी विशेष प्रबंध किये गये है।

राजस्‍थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती 11 दिसम्‍बर को छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और मिजोरम के साथ कराई जाएगी।