Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ सहित सभी पांच राज्यों में मतगणना शुरू

छत्तीसगढ़ सहित सभी पांच राज्यों में मतगणना शुरू

नई दिल्ली 11 दिसम्बर।छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हो गई।

छत्तीसगढ़ में सभी 27 जिला मुख्यालयों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं।मतगणना प्रक्रिया के लिए पांच हजार से अधिक कर्मचारियों के साथ ही लगभग डेढ़ हजार माइक्रो आब्जर्वर को भी तैनात किया गया है।मतगणना ठीक आठ बजे शुरू हो गई।सबसे पहले डाक मत-पत्रों की गिनती की जा रही है।इसके बाद साढ़े आठ बजे से इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के मतों की गिनती होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जब तक एक चक्र की मतगणना पूरी नहीं हो जाती तब तक दूसरे चक्र के मतों की गिनती शुरू नहीं की जायेगी।

मध्यप्रदेश में भी मतगणना शुरू हो गई है।वोटों की गिनती के लिए लगभग 14 हजार 600 कर्मचारियों की सेवायें ली जा रही है। इसके अलावा बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों को रिजर्व में भी रखा गया है। मतगणना की शुरूआत डाक मत-पत्रों से हुई है।प्रत्‍येक चरण की गणना का परिणाम मतगणना एजेंटों को बताया जायेगा। इसी तरह रिटर्निंग अधिकारी द्वारा चरणवार मतगणना सीट की प्रति भी अधिकृत एजेंटों को उपलब्‍ध कराई जायेगी।

राजस्थान विधानसभा की कुल दो सौ सीटों में से 199 सीटों की मतगणना हो रही है।अलवर जिले में रामगढ़ सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था।तेलंगाना में 43 स्थानों पर मतगणना केन्द्रों पर मतगणना शुरू हुई है।अधिकतर केन्द्र जिला मुख्यालयों में हैं। मिजोरम में विधानसभा चुनावों की मतगणना तेरह केन्द्रों पर चालीस कमरों में की जा रही है।