Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / पुलिस अधीक्षक पुलिस की कार्यप्रणाली एवं उसकी छवि बेहतर बनाने के लिए करे काम- डीजीपी

पुलिस अधीक्षक पुलिस की कार्यप्रणाली एवं उसकी छवि बेहतर बनाने के लिए करे काम- डीजीपी

रायपुर 02 जनवरी।छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी ने पुलिस अधीक्षकों को पुलिस की कार्यप्रणाली एवं उसकी छवि बेहतर बनाने के लिए काम करने का निर्देश दिया है।

श्री अवस्थी ने आज यहां पुलिस महानिरीक्षकों और पुलिस अधीक्षकों तथा सेनानियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस में हर व्यक्ति की भुमिका महत्वपूर्ण होती है, परंतु जिले में पुलिस अधीक्षक की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। पुलिस थानों में कार्यरत छोटे कर्मचारी ग्रामीण जनो के सीधे संपर्क में रहते हैं इस कारण पुलिस अधीक्षक इन कर्मचारियों से भी बातचीत करें और बिना किसी दबाव में आये विधि सम्मत कार्य करें।

उन्होंने कहा कि यदि किसी कर्मचारी की समस्या का निराकरण जिला स्तर अथवा रेंज स्तर पर हो जाता है तो उसे पुलिस मुख्यालय तक आने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, सभी अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से मिलने और बातचीत करने का समय निर्धारित करना चाहिए। पुलिस अधीक्षक को जनता के बीच लीडरशीप के रूप में स्थापित रखना चाहिए।

श्री अवस्थी ने कहा कि पुलिस अधीक्षकों को एक आम नागरिक की तरह अपने थानों में जाकर वहां की गतिविधियों और वातावरण का अवलोकन करना चाहिए और देखना चाहिए कि हमारे पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी आमजनो से कैसा व्यवहार कर रहे हैं, उन्हें ग्रामीण अंचलों में एवं यातायात बाधित होने वाले स्थानों पर भी आम नागरिक के रूप में जाकर अनुभव करना चाहिए और समस्या का निराकरण भी करना चाहिए।

उन्होने राज्य के सभी बटालियनों से आये सेनानियों को संबोधित करते हुए कहा कि, सेनानी अपने बटालियन का मुखिया होता है उसको अपने अधीनस्थ समस्त अधिकारी और कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण अपने स्तर पर करना चाहिए।