Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने वाले ठेकेदारों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई- साहू

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने वाले ठेकेदारों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई- साहू

रायपुर 02 जनवरी।छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निर्माण कार्यों में किसी तरह की लापरवाही बरतने और गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

श्री साहू ने आज यहां आयोजित लोक निर्माण विभाग की राज्य स्तरीय बैठक में विभागीय काम-काज की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे ठेकेदारों को ब्लेक लिस्टेड किया जाए। उन्होंने स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों को गति देने के लिए निविदा प्रक्रिया में अनावश्यक विलंब नहीं करने के लिए कड़ी चेतावनी दी। इसमें निर्धारित मापदण्डों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने भी निर्देशित किया।

उन्होने कहा कि प्रदेश के चहुमुंखी विकास के लिए एक मजबूत अधोसंरचना का निर्माण जरूरी है। इसके तहत सड़क, पुल-पुलिया तथा भवनों जैसे कार्यों के निर्माण की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की होती है। इसके मद्देनजर विभाग की छवि को बनाए रखने में अधिकारी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और इसे समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए विशेष ध्यान रखें।

श्री साहू ने विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह को छत्तीसगढ़ में राजमार्गों के अलावा अन्य सभी सड़कों में से पथकर (टोल टैक्स) की वसूली समाप्त करने के लिए नियमानुसार आवश्यक पहल करने के भी निर्देश दिए। लोक निर्माण मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि इसके लिए कार्य योजना जल्द से जल्द प्रस्तुत करें।उन्होने प्रदेश के दूर-दराज तथा नक्सल प्रभावित जिलों के अंदरूनी भागों तक सुगम आवाजाही के लिए सड़क मार्गों के निर्माण के लिए अधिक से अधिक प्रस्ताव देने के निर्देश दिए।

उन्होने कहा कि इसके अलावा छत्तीसगढ़ के लोगों के अन्य दूसरे राज्यों के अधिकतम आवाजाही वाले स्थानों ओडिशा राज्य के पुरी,  आंध्रप्रदेश के तिरूपति,महाराष्ट्र के श्री शिरडी और तेलांगाना की राजधानी हैदराबाद में ठहरने के लिए सर्वसुविधायुक्त भवन अथवा धर्मशाला बनाने के प्रस्ताव देने निर्देशित किया। श्री साहू ने वर्तमान की आवश्यकता के अनुरूप सड़क मार्ग के सिंगल लेन के बजाय डबल लेन सड़क बनाने के प्रस्ताव को अधिक से अधिक शामिल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।