Saturday , July 27 2024
Home / MainSlide / लघु उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा- लखमा

लघु उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा- लखमा

रायपुर 07 जनवरी।छत्तीसगढ़ के वाणिज्य और उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि प्रदेश में लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा।

श्री लखमा ने आज यहां उद्योग विभाग की पहली समीक्षा बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की नई उद्योग नीति रोजगारमूलक होगी। श्री लखमा ने बैठक में कहा कि ऐसे उद्योगों की स्थापना की जानी चाहिए, जिनमें अधिक से अधिक से स्थानीय लोगों को रोजगार मिले, संसाधनों का संतुलित दोहन हो और स्थानीय पर्यावरण का संतुलन भी बना रहे। बैठक में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उद्योग मंत्री श्री लखमा का स्वागत किया।

उन्होने कहा कि उद्योगों लगाने के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि निजी जमीनों का अधिग्रहण कम से कम हो। उन्होंने कहा कि जिस जिले में उद्योग की स्थापना हो वहां पर जिला स्तर की बैठक आयोजित करें और समस्त स्थानीय जनप्रतिनिधियों आमंत्रित करें और उनकी सुझावों को शामिल करें।उन्होने कहा कि प्रदेश की नई औद्योगिक नीति रोजगारमूलक-जनोन्मुखी हो और हमारे प्रदेश के संसाधनों के अनुकूल हो।

श्री लखमा ने कहा कि बस्तर के दंतेवाड़ा, बीजापुर, कांकेर इत्यादि जिलों में विशेष रूप से कृषि आधारित उद्योगों सहित अन्य उद्योग भी लगाया जाए, ताकि स्थानीय लोगो को अधिक से अधिक रोजगार मिले। बैठक में अधिकारियों ने श्री लखमा को विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए समय-समय पर प्रदेश के बाहर और विदेशों में भी उद्योग-मेले जैसे आयोजन किए जाते हैं, ताकि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश हों और युवाओं को रोजगार मिले।