Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / लोकसभा निर्वाचन की तैयारियाँ शुरू

लोकसभा निर्वाचन की तैयारियाँ शुरू

रायपुर 09 जनवरी।छत्तीसगढ़ में लोकसभा निर्वाचन के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियाँ शुरू कर दी हैं।प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी किया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि इस दौरान नोडल अधिकारियों, सेक्टर अधिकारियों, मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, मतदान दल से लेकर माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण होगा। उन्होने बताया कि 11 फरवरी से प्रशिक्षण की शुरूआत होगी, जो मतदान के एक दिन पूर्व तक होंगे। वहीं मतदान पश्चात मतगणना के 10 दिन पूर्व से लेकर 05 दिन पूर्व तक मतगणना के प्रशिक्षण चलेंगे।

उन्होने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से जिला स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण के लिए स्थल, अधिकारियों के नाम, बैच और प्रशिक्षणार्थियों की संख्या समेत अन्य तैयारियाँ पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।सभी नोडल अधिकारियों को 11 से 13 फरवरी 2019 तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

श्री साहू ने बताया कि सेक्टर अधिकारियों को 15 से 20 फरवरी, एमसीसी एवं ईईएम दलों को 14 से 15 फरवरी, एमसीएमसी दलों को 16 से 17 फरवरी, वीडियोग्राफरों को 19 फरवरी, पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारी 11 से 25 फरवरी और ईवीएम जागरूकता दलों को 09 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रशिक्षण दिए जाएंगे।