Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि

नई दिल्ली 25 जनवरी।दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। नेल्सन मंडेला के बाद श्री रामाफोसा दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति हैं, जो गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्री रामफोसा बाद में आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध और मजबूत करने के लिए श्री मोदी तथा श्री रामाफोसा भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यापार मंच को भी संबोधित करेंगे।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच संबंध बहुत ही पुराना है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ हुए अहिंसक आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस आंदोलन का समर्थन करने वालों में भारत, अन्तर्राष्ट्रीय समुदायों में सबसे आगे था। पिछले कुछ वर्षों में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ द्विपक्षीय समझौतों के माध्यम से संबंधों को और मजबूत किया है।

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के लगभग 15 लाख लोग रह रहे हैं जो वहां की कुल जनसंख्या का तीन प्रतिशत है। भारत, दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष पांच व्यापारिक भागीदारों में भी से एक है। दोनों देशों के बीच 2018-19 में व्यापार बढ़कर 10 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है।