Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर किए हवाई हमले

वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर किए हवाई हमले

नई दिल्ली 26 फरवरी। भारतीय वायुसेना ने आज तड़के पाकिस्तान में खैबर पखतुन्ख्वा के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर हमला कर उसे नष्ट कर दिया।

विदेश सचिव विजय गोखले ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जैश-ए-मोहम्मद के भारत में और आत्मघाती आतंकी हमलों की कोशिश करने के लिए आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने की पुख्ता सूचनाओं के बाद यह हमला किया गया।उन्होने बताया कि भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र को नष्‍ट कर दिया है। जैश-ए-मोहम्‍मद के बड़ी संख्‍या में आतंकवादी प्रशिक्षु वरिष्‍ठ कमांडर और जिहादियों का समूह जो फिदायिन हमलों की तैयारी कर रहे थे। इस ऑपरेशन में मारे गए हैं। जैश-ए-मोहम्‍मद का सरगना मसूद अजहर का करीबी रिश्‍तेदार मौलाना युसूफ-अजहर उर्फ उस्‍ताद गौ़री बालाकोट में इस प्रशिक्षण केंद्र का नेतृत्‍व कर रहा था।

श्री गोखले ने बताया कि जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में कई आतंकी हमले किए हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षण शिविरों की स्थिति के बारे में पाकिस्तान को जानकारी दी गई थी, लेकिन उसने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। विदेश सचिव ने कहा कि भारत आतंकवाद से निपटने के लिए सभी उपाय करने के लिए दृढ़ संकल्प है।

उन्होने बताया कि भारत सरकार आतंकवाद से लड़ने के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए जैश-ए-मोहम्‍मद  के शिविर को लक्ष्‍य बनाते हुए ऐतिहाती असैनिक कार्यवाही की गई। इस ठिकाने का चयन ये ध्‍यान में रखकर किया गया कि आम नागरिकों को कोई नुकसान न पहुंचे।

श्री गोखले ने कहा कि भारत आशा करता है कि पाकिस्तान अपने यहां जैश-ए-मोहम्मद द्वारा संचालित और अन्य आतंकी शिविर खत्म करेगा।