Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान राष्ट्रपति से हासिल किया छत्तीसगढ़ ने

सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान राष्ट्रपति से हासिल किया छत्तीसगढ़ ने

रायपुर/नई दिल्ली 06 मार्च।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथो देश के सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान आज छत्तीसगढ़ ने हासिल किया।

राष्ट्रपति श्री कोविंद ने समारोह में छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री शिव कुमार डहरिया को यह पुरस्कार प्रदान किया।राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रैकिंग में छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर शहर को देशभर में दूसरा और भिलाई नगर को 11 वां स्थान मिला है।

श्री डहरिया ने   इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए यह बहुत प्रसन्नता और गौरव का अवसर है।उन्होंने कहा कि पिछले सर्वेक्षण के मुकाबले इस बार हमने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है और आगे भी इससे बेहतर करेंगे।उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के 28 शहरों को स्वच्छता सर्वेक्षण रैकिंग में विभिन्न वर्गो में स्थान प्राप्त हुआ है, जो राज्य के लिए अत्यंत गौरव की बात है।इस अवसर पर भिलाई के महापौर और विधायक श्री देवेन्द्र यादव , नगरीय प्रशासन विभाग की विशेष सचिव सुश्री अलरमेलमंगई डी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे ।

राज्य के अम्बिकापुर शहर ने स्वच्छता में इस बार पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया हैं । इसके पूर्व वर्ष 2017 में अम्बिकापुर को 15 वां और 2018 में 11 स्थान प्राप्त हुआ था। इसी तरह रायपुर को 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में स्वच्छता में सबसे तेज बढ़ते शहर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।