Sunday , May 5 2024
Home / MainSlide / पहले चरण के कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी

पहले चरण के कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी

नई दिल्ली 10 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस चरण में 18 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक का है। वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में मतदान का समय अलग-अलग है।

आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैण्‍ड, सिक्किम, अंडमान-निकोबार, लक्षद्वीप, तेलंगाना और उत्‍तराखंड की सभी संसदीय सीटों में इसी चरण में मतदान संपन्‍न हो जाएगा। इसके अलावा, असम, बिहार, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कल कुछ क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।

इसी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, सिक्किम,अरूणाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों पर कल ही वोट डाले जाएंगे। ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों में से 28 में भी पहले चरण में ही मतदान होगा।

आंध्र प्रदेश में सभी 25 लोकसभा क्षेत्रों और 175 विधानसभा क्षेत्रों में कल ही मतदान होंगे।तेलंगाना में सभी 17लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।निजामाबाद में 185 उम्‍मीदवारों को देखते हुए अतिरिक्‍त चुनाव कर्मी तैनात किए गए हैं।निर्वाचन अधिकारियों ने प्रत्येक मतदान केंद्र पर 12 बैलेट यूनिट, इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के लिए एक कंट्रोल यूनिट और एक वीवीपैट मशीन की व्यवस्था की है।निज़ामाबाद में 600 इंजीनियरों की सेवाएं उपलब्‍ध कराई गई है, जबकि शेष राज्य में 300 इंजीनियर तैनात किये गये हैं।

असम में लखीमपुर, तेजपुर, कलियाबोर, डिब्रूगढ और जोरहाट सीटों पर कल मतदान होगा।अरूणाचल प्रदेश में साठ सीटों वाली विधानसभा के 181 उम्‍मीदवारों और लोकसभा की दो सीटों के लिए बारह उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करीब आठ लाख मतदाता करेंगे। विधानसभा के लिए मतदान केवल 57 सीटों पर होगा। तीन सीटों पर उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं।

मेघालय में कल लोकसभा की दो सीटों- शिलांग और तुरा के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही विधानसभा की सेलसेला सीट के उपचुनाव के लिए भी मतदान होगा।सिक्किम विधानसभा की 32 सीटों और लोकसभा की एकमात्र सीट के लिए भी कल ही वोट डाले जाएंगे। विधानसभा चुनावों में नौ निर्दलीयों सहित एक सौ पचास उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सिक्किम लोकसभा सीट के लिए दो निर्दलीयों सहित ग्‍यारह उम्‍मीदवार भाग्‍य आजमा रहे हैं। राज्‍य में चुनाव के कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।