Friday , March 1 2024
Home / MainSlide / बस्तर संसदीय क्षेत्र में 57 फीसदी से अधिक मतदान

बस्तर संसदीय क्षेत्र में 57 फीसदी से अधिक मतदान

जगदलपुर  11 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 57 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त अन्तरिम आंकड़ों के अनुसार बस्तर संसदीय क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 57 प्रतिशत मतदान हुआ है।अभी सभी मतदान दल वापस नहीं आए हैं। कल सुबह तक मतदान दलों के पहुंचने पर मतदान के इस आंकड़े में परिवर्तन संभावित है।

बस्तर संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले आठ विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित 1879 मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान किया। बस्तर के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में सुबह से ही ग्रामीण वोट देने के लिए पहुंचने लगे। स्कूली और महाविद्यालयीन परीक्षाएं, शादी-ब्याह और तेंदूपत्ता संग्रहण का समय होने के बावजूद युवा से लेकर बुजुर्ग मतदाताओं ने मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

शाम पांच बजे तक मिली जानकारी के अनुसार कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र में 65 फीसदी, नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में 50 फीसदी, बस्तर विधानसभा क्षेत्र में 70.08 फीसदी, जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में 68 फीसदी, चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में 67 फीसदी, दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 43 फीसदी, बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में 33 फीसदी और कोंटा विधानसभा क्षेत्र में 30 फीसदी मतदान हुआ।

संसदीय क्षेत्र में 27 संगवारी मतदान केन्द्रों में मतदान की पूरी कार्यवाही महिला कर्मचारियों द्वारा पूरी की गई, वहीं 9 दिव्यांग मतदान केन्द्रों की जिम्मेदारी दिव्यांग मतदान अधिकारियों को सौंपी गई। महिला और दिव्यांग मतदान अधिकारियों ने बड़ी सफलता के साथ अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए सफलतापूर्वक मतदान कराया। इसके साथ ही 32 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए थे। 255 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के जरिए मतदान की प्रक्रिया पर निगरानी रखी गई।

कलेक्टर एवं बस्तर संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी डा.अय्याज तंबोली ने संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया।उन्होने बताया कि मतदान की कार्यवाई सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद मतदान दलों की वापसी का सिलसिला शुरु हो गया है।