Thursday , May 23 2024
Home / MainSlide / पहले चरण में छिटपुट घटनाओं के बीच 91 सीटों पर मतदान सम्पन्न

पहले चरण में छिटपुट घटनाओं के बीच 91 सीटों पर मतदान सम्पन्न

नई दिल्ली 11 अप्रैल।लोकसभा के पहले चरण में 91 सीटों के लिए देश के 18 राज्‍यों और दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में वोट डाले गये। छिटपुट घटनाओं को छोडकर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

वरिष्‍ठ उप निर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने पत्रकारों को ये जानकारी देते हुए बताया कि आंध्रप्रदेश, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी सीटों तथा ओडि़सा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हुआ।उन्होने बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में आज पहले चरण के चुनाव में जम्‍मू और बारामुला क्षेत्रों में 53 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए।जम्‍मू संसदीय क्षेत्र में साढ़े 74 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि बारामुला क्षेत्र में 35 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उत्‍तर प्रदेश में आठ संसदीय सीटों का मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। जिन सीटों के‍ लिए वोट डाले गए उनमें गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत, सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और कैराना शामिल हैं।कुछ स्‍थानों पर ईवीएम मशीनों में तकनीकी खराबी और कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर क्षेत्र में किसी भी जगह से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जिन प्रमुख उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य आज ईवीएम मशीनों में बंद हो गया, उनमें तीन केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, डॉ. महेश शर्मा, सत्यपाल सिंह, राष्‍ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजीत सिंह, और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बलियान तथा यूपी के पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी शामिल हैं।

त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 दशमलव आठ प्रतिशत मतदान होने की खबर है। जिसके बाद पश्चिम बंगाल का स्‍थान है, जहां 81 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मणिपुर और नगालैंड में करीब 78-78 प्रतिशत, असम और ओडिसा प्रत्‍येक में 68 प्रतिशत, मिजोरम में 60 प्रतिशत और सिक्किम 69 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले। जम्‍मू में 72 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है।