Tuesday , May 7 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान कल

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान कल

नई दिल्ली 28 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कल नौ राज्यों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।चुनाव आयोग द्वारा मतदान को शान्तिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए व्यापक बन्दोबस्त किए जा रहे है।

महाराष्ट्र में 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 13-13, पश्चिम बंगाल में आठ, मध्य प्रदेश और ओडिसा में छह-छह, बिहार में पांच और झारखंड की तीन संसदीय सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण का प्रचार कल शाम समाप्त हो गया था।

बिहार में इस चरण में 66 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा।उजियारपुर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी प्रमुख उपेन्द्र खुशवाहा आपने सामने हैं। भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह आरजेडी के तनवीर हसन और सीपीआई के कन्हैया कुमार के बीच बेगूसराय में त्रिकोणीय मुकाबला है। दरभंगा में भाजपा के गोपालजी ठाकुर और आर जे डी के अब्दुल बरी सिद्दीकी के बीच कांटे का संघर्ष है। लोजपा के रामचन्द्र पासवान समस्तीपुर से लगातार दूसरी बार जीतने के लिए चुनाव मैदान में हैं। श्री पासवान की टक्कर कांग्रेस के अशोक कुमार से है। राज्य सरकार के मंत्री लल्लन सिंह मुंगेर भी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं। कांग्रेस की श्रीमती नीलम देवी उन्हें चुनौती दे रही हैं।

ओडिसा में इस चरण में होने वाले चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी बीजू जनता दल और भारतीय जनता पार्टी के बीच है।मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रपड़ा, जगतसिंहपुर  लोकसभा सीट और विधानसभा की 41 सीटों पर कल 95 लाख 14 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदानकर्मी अपने मतदान केन्द्रों पर जाने के लिए निकल पड़े हैं। सत्ताधारी बीजू जनता दल 2014 में जीती सभी छह लोकसभा सीटों को फिर से जीतने का प्रयास करेगी,वहीं भारतीय जनता पार्टी मोदी लहर का फायदा उठाकर इन पर कब्ज़ा करने की कोशिश करेगी। केन्द्रपाड़ा संसदीय सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयन्त पंडा और बीजू जनता दल के राज्यसभा सासंद और उड़िया अभिनेता अनुभव मोहन्ती के बीच हैं।

उत्तर प्रदेश में इस चरण में कल 152 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।जिनके राजनीतिक भाग्य का फैसला दो करोड़ 38 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। यहां प्रमुख उम्मीदवारों में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव, अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष राम शंकर कठेरिया और प्रदेश सरकार में मंत्री सत्यदेव पचौरी और साक्षी महाराज भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी है। वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और श्री प्रकाश जयसवाल कांग्रेस के उम्मीदवार है। इस चरण में कन्नौज को छोड़कर शेष 12 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्ज़ा है।