Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / दिल्ली की सभी सातों सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

दिल्ली की सभी सातों सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

नई दिल्ली 09 मई।दिल्ली में प्रचार के लिए केवल एक दिन शेष है। विभिन्न राजनीतिक दल मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। रविवार को छठे चरण के मतदान में सभी सात सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है।

चांदनी-चौक में नई दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली वे महत्वपूर्ण संसदीय क्षेत्र हैं जहां प्रमुख हस्तियां अपना भाग्य आजमा रही हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को मैदान में उतारा है जिनका मुकाबला दिल्ली भाजपा अध्यक्ष और वर्तमान सांसद मनोज तिवारी से है। जबकि आम आदमी पार्टी ने दिलीप पांडे को मैदान में उतारा है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री और दो बार के सांसद अजय माकन नई दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी है जिनके खिलाफ भाजपा ने वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी को पुन: टिकट दिया है। जबकि आम आदमी पार्टी से ब्रिजेश गोयल मैदान में हैं।

चांदनी चौक लोकसभा सीट पर मुकाबला और रोचक हो गया है क्योंकि इस सीट से केन्द्रीय मंत्री और भाजपा के वर्तमान सांसद डॉ हर्षवर्धन का मुकाबला कांग्रेस के चार बार सांसद रहे जे.पी.अग्रवाल से और आम आदमी पार्टी के पंकज गुप्ता से है। इस सीट के अलावा कुछ नये चहेरों के आने से अन्य सीटों पर भी मुकाबला और भी रोचक हो गया है।

क्रिकेट से राजनीति में आये गौतम गंभीर पूर्व दिल्ली से भाजपा टिकट पर चुनावी पारी खेल रहे हैं। वहीं  इसी पार्टी से गायक हंस राज हंस उत्तर पश्चिमी दिल्ली से भाग्य आजमा रहे हैं। जबकि मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह कांग्रेस टिकट पर दक्षिणी दिल्ली से चुनाव मैदान में हैं। दिल्ली में कुल एक करोड़ 43 लाख मतदाता हैं जिनमें 78 लाख 73 हजार पुरूष और 64 लाख 42 हजार महिला मतदाता हैं।