Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / आखिरी चरण के आज हुए मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव सम्पन्न

आखिरी चरण के आज हुए मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव सम्पन्न

नई दिल्ली 19 मई।लोकसभा चुनावों के सातवें एवं न्तिम चरण के आज मतदान सम्पन्न होने के साथ ही  लोकसभा का चुनाव आज सफलतापूर्वक संपन्‍न हो गया। सात चरण में 542 सीटों के लिए वोट डाले गए। सभी चरणों में कुल मिलाकर 70 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने आज यहां बताया कि महिलाओं और वरिष्‍ठ नागरिकों सहित बड़ी संख्‍या में लोगों ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। उन्‍होंने बताया कि हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। उन्‍होंने कहा कि 2014 की तुलना में इस साल चुनाव अधिक शांतिपूर्ण रहे।

उन्होने बताया कि देश में जिस व्‍यापक और बड़े पैमाने पर चुनाव करवाएं जाते हैं वो दुनिया में अद्वितीय है। ये चुनाव एक व्‍यापक प्रक्रिया थी जिसमें करीब 43 करोड़ 80 लाख महिला मतदाता 47 करोड़ 10 लाख पुरूष मतदाता हैं। करीब 39 हजार से अधिक मतदाता थर्ड जेन्‍डर हैं। आम चुनाव सात चरणों में करवाए गए। पहला चरण 11 अप्रैल को हुआ और अंतिम चरण आज संपन्‍न हुआ।

मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाने के साथ ही चुनाव मैदान में उतरे 8049 उम्‍मीदवारों का भाग्‍य वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।

सातवें और अंतिम चरण में आज 59 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले गए। इसमें उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में 13-13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्‍य प्रदेश में 8-8, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र सीट के लिए मतदान हुआ।