Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज मनाया गया देश में

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज मनाया गया देश में

नई दिल्ली/रांची 21जून।अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस आज मनाया जा रहा है। मुख्‍य समारोह झारखंड के रांची में हुआ,जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारों लोगों के साथ यहां के प्रभात तारा मैदान में योगाभ्‍यास किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि पिछले पांच वर्ष में सरकार ने योग को स्‍वास्‍थ्‍य से जोड़ा है ताकि इसे स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल का एक मजबूत आधार बनाया जा सके। उन्होने कहा कि योग को भी प्रीवेंशर और ट्रीटमेंट का अहम हिस्‍सा बनाना जरूरी है।जब‍ उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य होता है, तो जीवन की नई ऊंचाईयों को पाने का एक जज्‍बा भी होता है।थके हुए शरीर से, टूटे हुए मन से न सपने सजाये जा सकते है, न अरमानों को साकार किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों तक योग का महत्‍व पहुंचाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्होने कहा कि योग अनुशासन है, समर्पण है और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, सम्‍प्रदाय, मत, पंत, अमीरी, गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद, सीमा के भेद, इन सबसे परे है। योग सबका है और सब योग के है।झारखंड की राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास तथा केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री श्रीपद येसो नाइक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।शहर में मुख्‍य कार्यक्रम राजपथ पर आयोजित किया गया, जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री प्रहृलाद सिंह पटेल और दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने 15 हजार लोगों के साथ योगाभ्‍यास किया। उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने लालकिले में ब्रह्मकुमारियों द्वारा आयोजित योग दिवस समारोह में भाग लिया।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन परिसर में सांसदों के साथ योगाभ्‍यास किया। कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और सांसदों ने नेहरू पार्क लोदी गार्डन और यमुना खेल परिसर सहित शहर के विभिन्‍न हिस्‍सों में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। त्‍यागराज खेल परिसर में लगभग 2,000 दिल्‍ली पुलिस के जवानों ने योग सत्र में भाग लिया।