Tuesday , May 21 2024
Home / MainSlide / किसानों को अच्छी गुणवत्ता के खाद और बीज उपलब्ध करवाने के निर्देश

किसानों को अच्छी गुणवत्ता के खाद और बीज उपलब्ध करवाने के निर्देश

रायपुर 28 जून।छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने अधिकारियों से किसानों को अच्छी गुणवत्ता के खाद और बीज उपलब्ध कराने तथा उनकी समस्याओं और शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष सेल गठित करने के निर्देश दिए है।

श्री चौबे ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में आज यह निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में खरीफ मौसम को ध्यान में रखते हुए पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष अधिक मात्रा में समितियों में खाद-बीज का भंडारण किया गया है।किसानों को खाद-बीज समय पर मिले इसका अधिकारी विशेष ध्यान रखें। निजी विक्रेताओं के यहां बेचे जाने वाले खाद-बीज की गुणवत्ता की नियमित रूप से जांच खरीफ मौसम में की जाए।

उन्होंने उन्नत कृषि यंत्रों पर दी जा रही अनुदान सहायता की जानकारी किसानों को देने और निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप वितरण सुनिश्चित करने कहा। किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए नरवा,गरवा, घुरवा और बारी के विकास और संवर्धन पर बेहतर काम और विभागीय योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन अच्छी तरह से होना चाहिए। मैदानी स्तर अधिकारी भ्रमण करें और किसानों को समसामयिक सलाह, जरूरी बीजोपचार और आधुनिक खेती की तकनीकों की जानकारी दे।