Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने लट्टू को हवा में उछालकर हथेलियों में नचाया

भूपेश ने लट्टू को हवा में उछालकर हथेलियों में नचाया

 

????????????????????????????????????

रायपुर 31 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज स्कूली बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर राज्य के परम्परागत खेल गोटा खेल कर उत्साहवर्धन किया। इसके साथ ही उन्होंने यहां के पाम्परिक खेल भौंरा(लट्टू) चलाकर उसे अपनी हथेलियों में नचाया।

श्री बघेल ने यहां आयोजित ‘लईका मड़ई‘ के  समापन कार्यक्रम में परम्परागत खेल गोटा खेल कर उत्साहवर्धन किया।उन्होने कहा कि राज्य के हर गांव में विभिन्न विधाओं में प्रतिभावान एवं हुनरमंद बच्चें हैं।ऐसे आयोजनों से उनकी छिपी प्रतिभा को उभारने और निखारने का मौका मिलता है।हमारी परम्परा, संस्कृति, शिक्षा, क्रीड़ा की सौंधी महक के साथ विद्यार्थी के व्यक्तित्व का समग्र विकास करने के लिए लईका मड़ई एक सशक्त माध्यम है।

नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कार्यक्रम को भी संबोधित करते हुए कहा कि मड़ई मेला हमारी प्राचीन संस्कृति है।छत्तीसगढ़ में धान कटाई के बाद फसल घर के कोठी में धन आने की खुशी में उत्साह से ग्रामीण अंचलों में ऐसे मड़ई मेले का आयोजन किया जाता हैं। इसी के प्रतीक स्वरूप स्कूलों एवं महाविद्यालयों में लईका मड़ई का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर नगर पालिक निगम के महापौर श्री प्रमोद दुबे, रायपुर नगर दक्षिण के विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व महापौर श्रीमती किरणमयी नायक, पूर्व सदस्य राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण डॉ. चौलेश्वर चंद्राकर उपस्थित थे।