Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / गोस्वामी तुलसीदास लोगों को कल्याण का रास्ता दिखाया- भूपेश

गोस्वामी तुलसीदास लोगों को कल्याण का रास्ता दिखाया- भूपेश

दुर्ग 07अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरित मानस के माध्यम से करोड़ों लोगों को कल्याण का रास्ता दिखाया।जितना हम तुलसीदास जी के जीवन को गहराई से समझेंगे, हम अपने लिए भी और लोक कल्याण के लिए भी मार्ग प्रशस्त करेंगे।

श्री बघेल ने आज जिले के महुदा (विकासखंड-पाटन) में मानस संघ द्वारा आयोजित जिला स्तरीय तुलसीदास जयंती समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि कितने ही दिनों गोस्वामी जी ने बेघर और बिना खाये पीए गुजारे लेकिन लोक कल्याण के अपने प्रिय उद्देश्य को नहीं छोड़ा।मानस केवल आध्यात्मिक ग्रंथ ही नहीं एक उत्तम व्यवस्था का आदर्श भी हमारे सामने रखती है।छोटे-छोटे दोहों में कितनी सुंदर बातें कहीं गई हैं। मुखिया कैसा होना चाहिए। पुत्र के क्या कर्तव्य हैं। मित्र के क्या कर्तव्य हैं। हम इसे अपने आचरण में उतारे तो हमारा जीवन बहुत समृद्ध हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अपने बचपन के दिनों की यादों को भी साझा किया। उन्होंने बताया कि गांव में रात का खाना जल्दी खा लेते थे।फिर मानस गान शुरू होता था। फिर बुजुर्ग लोग इसकी टीका करते थे। वो जिज्ञासाएं भी पूछते इस तरह से श्रवण के साथ ही इसे आचरण के रूप में भी उतारने लोग संकल्पित होते थे।यह हमारे छत्तीसगढ़ की संस्कृति का हिस्सा था लेकिन इसमें कुछ कमजोरी आई है।

उन्होंने कहा कि इस बार हरेली में हम सब खूब गेड़ी चढ़े, खूब आनंद आया। हरेली पर अवकाश घोषित हुआ। तीजा में, कर्मा जयंती में, विश्व आदिवासी दिवस पर अवकाश घोषित किया गया। इसके साथ ही किसान भाइयों के लिए कर्ज माफी की गई। 2500 रुपये में धान खरीदी की गई। नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास की सशक्त पहल की गई है। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए आपकी सजग भागीदारी आवश्यक है।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मानस संघ से जुड़े विशिष्ट लोगों का सम्मान भी किया। इस अवसर पर ग्रामीण जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।