Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / चाय से खाने के तुरंत बाद करे परहेज

चाय से खाने के तुरंत बाद करे परहेज

तमाम लोगो में खाने के तुरंत बाद चाय पीना एक आदत बन चुकी है,लेकिन डाक्टरों के मुताबिक खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

राष्ट्रीय पोषण संस्थान ने खानपान की जारी गाइडलाइन में इस आदत को छोड़ने की सलाह देते हुए कहा गया हैं कि सुबह के नाश्ते के एक घंटे के भीतर चाय या कॉफी को पीना बिमारियों का बुलावा बन सकता है।इससे शरीर में आयरन की अवशोषण की क्षमता घटती है और पोषण के बावजूद व्यक्ति एनिमिया (खून की कमी) का शिकार हो जाता है।

पोषण से जुड़ा मसौदा आहार मार्गदर्शक समिति के संयोजक डॉ.डी रघुनाथ राव ने कहा कि नाश्ते या भोजन के एक घंटे तक चाय या कॉफी से दूर ही रहना चाहिए. इससे नाश्ते या भोजन में लिए गए आहार का संपूर्ण पोषण शरीर को मिल सकेगा और बीमारियों से भी बचा जा सकेगा।

गाइडलाइन मुताबिक दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को कॉफी से बचना चाहिए या बहुत कम लेना चाहिए। कॉफी पीने के बाद शरीर में रक्तचाप बढ़ता है जो हृदय की धड़कन को अनियमित बनाता है।

चाय में कैफीन की मौजूदगी शरीर में कॉर्टिसोल मतलब स्टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ाती है, जिससे शरीर को प्रॉबलम का सामना करना पड़ता है। इनमें दिल से जुड़ी प्रॉबलम, डायबिटीज और वजन बढ़ना शामिल है।चाय की पत्ती में अम्लीय गुण होते हैं जो कि भोजन के प्रोटीन के साथ मिलकर उसे सख्त बना देते हैं। इससे प्रोटीन को पचाने में मुश्किल होती है और पाचन पर असर पड़ता है।

चाय या कॉफी में ‘टैनिन’ केमिकल होता है, जो आयरन के अवशोषण को बाधित करता है। इससे मानसिक और शारीरिक थकान लगती है। जिन महिलाओं को आयरन, कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें खाने के बाद चाय बिल्कुल नहीं पीना चाहिए।

 

सम्प्रति – यह आलेख केवल मेडिकल जागरूकता के लिए है।बेहतर होगा कि आप चिकित्सक से परामर्श से ही कोई निर्णय ले।