Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / ट्रम्प ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में होंगे शामिल

ट्रम्प ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में होंगे शामिल

नई दिल्ली/वाशिंगटन 16 सितम्बर।अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प आगामी 22 सितम्बर को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रैली में शामिल होंगे।इस कार्यक्रम को हाउडी, मोदी नाम दिया गया है।

हाल के वर्षों में दोनों देशों के मजबूत होते संबंधों के बीच दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता विश्‍व में पहली बार संयुक्‍त रैली को संबोधित करेंगे। हाउडी-मोदी साझा सपने, उज्‍जवल भविष्‍य नाम के इस कार्यक्रम के लिए पचास हजार से अधिक भारतीय-अमरीकी लोगों ने पंजीकरण कराया है। हाउडी का अर्थ है- आप कैसे हैं। इसका इस्‍तेमाल दक्षिण-पश्चिम अमरीका में सामान्‍य अभिवादन के लिए किया जाता है।

व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रीशम ने कहा कि यह संयुक्‍त रैली दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंधों को उजागर करने का अवसर प्रदान करेगी। उन्‍होंने कहा कि यह रैली विश्‍व के सबसे प्राचीन और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के बीच कार्यनीतिक भागीदारी बढ़ाने और ऊर्जा तथा व्‍यापार के क्षेत्र में संबंध सुदृढ़ करने पर ध्‍यान केन्द्रित करेगी।

अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शिरिंगला ने कार्यक्रम में ट्रम्‍प की भागीदारी को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया। उन्‍होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच बढ़ती मित्रता और सहयोग का पता चलता है। दोनों नेताओं के बीच इस वर्ष यह तीसरी बैठक होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में उनके साथ भाग लेने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।अपने अनेक ट्वीट संदेशों में प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प का हाउडी मोदी कार्यक्रम में भाग लेने का निर्णय दोनों देशों के संबंधों की मजबूती और अमरीकी समाज तथा अर्थ व्‍यवस्‍था में भारतीय समुदाय के योगदान को दर्शाता है।