Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / राहुल को 2024 को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनना चाहिए- भूपेश 

राहुल को 2024 को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनना चाहिए- भूपेश 

नई दिल्ली/ रायपुर 31 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हैं कि कांग्रेस के कार्यकर्ता के रूप में उनकी इच्छा हैं कि राहुल गांधी 2024 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बने।

      श्री बघेल ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों के प्रश्नों के उत्तर में कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ता के रूप में उन्हे बहत खुशी होगी जब 2024 में राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बने।उऩ्होने कहा कि संयुक्त विपक्ष के राहुल के उम्मीदवार होने के बारे में उन्होने कहा कि इस बारे में टिप्पणी करने के लिए वह उपयुक्त व्यक्ति नही हैं।

       उन्होने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर महज एक पट्टी में सिमट चुकी भाजपा को आगामी चुनावों में आम जनता के जीवन से जुड़े महंगाई बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर फोकस कर शिकस्त दी जा सकती है।श्री बघेल ने एक एजेंसी से  बातचीत में कहा कि नियोजित ढ़ग से इस तरह के माहौल को गढ़ने की कोशिश होती है कि भाजपा अपराजेय है जबकि सच यह हैं कि वह एक पट्टी में सिमट चुकी है।उन्होने कहा कि महज उत्तरप्रदेश,गुजरात,उत्तराखंड एवं उत्तर पूर्व में उसकी उपस्थिति है,शेष जिन राज्यों में खासकर कर्नाटक,मध्यप्रदेश,महाराष्ट्र,गोवा में उसकी सरकार हैं वह जनमत को खरीद कर बनाई गई है। 

     उन्होने कहा कि महंगाई बेरोजगारी जैसे मुद्दों से ध्यान बंटाने के लिए भाजपा साम्प्रदायिक और धुव्रीकरण की राजनीति करती है।जहां भी उसे इसमें कामयाबी नही मिलती उसे शिकस्त का सामना करना पड़ता है। हाल में हुए हिमाचल प्रदेश के चुनावों का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि पूरी कोशिश करने के बावजूद इस राज्य में उसकी साम्प्रदायिक राजनीति और धुव्रीकरण की राजनीति पर लोगो ने ध्यान नही दिया और उसे सत्ता से बाहर कर दिया।

     श्री बघेल ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने नफरत और धुव्रीकरण की राजनीति के खिलाफ और महंगाई,बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर देश का ध्यान खींचा है और एक माहौल निर्मित हो रहा है।भाजपा और मोदी सरकार तमाम कोशिशों के बावजूद इस यात्रा में सभी वर्गों की भागीदारी को रोक नही पाई है।आम लोगो का इन मुद्दों के लेकर जुड़ना आने वाले दिनों की राजनीति के लिए शुभ संकेत है।

     उन्होने छत्तीसगढ़ समेत कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों शासित राज्यों में प्रवर्तन निदेशालय समेत अन्य केन्द्रीय एजेन्सियों की कार्रवाई पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय का गठन मनी लांड्रिग के मामलों की जांच के लिए किया गया था और यह वित्त मंत्रालय के अधीन था,लेकिन मोदी सरकार इसे गृह मंत्रालय के अधीन कर इसका राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रही है।उन्होने कहा कि राजनीतिक आकाओं को खुश करने की इस कार्रवाई के चलते ही ईडी द्वारा दर्ज मामलों में दोषी करार होने का प्रतिशत नगण्य है।  

     श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में साफ्ट हिन्दुत्व की राजनीति करने तथा भाजपा के मुद्दों को छीनने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि कांगेस सर्वधर्म समभाव की राजनीति करती है जिसकी प्रेरणा उसे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से मिली है।उन्होने कहा कि महात्मा गांधी ने रघुपति राघव राजाराम की बात की,गाय की बात की,भाजपा ने कब से राम की बात की ? उन्होने कहा कि हमारे राम वनवासी राम हैं,शबरी के राम है,माता कौशिल्या के राम है।माता कौशिल्या का मायका छत्तीसगढ़ है और राम यहां के भान्जे हैं।

      उन्होने कहा कि 15 वर्ष तक भाजपा राज्य में सत्ता में थी लेकिन उसने राम वन गमन मार्ग को विकसित नही किया।देश में माता कौशिल्या का एक मात्र मंदिर छत्तीसगढ़ में है,उसके बारे में सोचा तक नही।उनकी सरकार ने मंदिर को भव्य आकर्षक रूप दिया तो राम वन गमन मार्ग को विकसित किया,यह करना अगर कोई साफ्ट हिन्दुत्व माने तो वह क्या कह सकते है।