Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / महापौर और अध्यक्षों के पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया सम्पन्न

महापौर और अध्यक्षों के पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया सम्पन्न

रायपुर 18 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए नगर पालिक निगमों के महापौर, नगर पालिका परिषद् और नगर पंचायतों के अध्यक्षों के पदों के लिए आरक्षण की कार्यवाही आज सम्पन्न हो गई हैं।

लॉटरी पद्धति से हुए आरक्षण की कार्यवाही अनुसार महापौर और अध्यक्ष के पदों के लिए आरक्षण की स्थिति तय की गई। नगरीय निकाय के 13 महापौर पदों एवं नगर पालिकाओं के अध्यक्ष के 43 तथा नगर पंचायतों के अध्यक्षों के 109 पदों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। पहले चरण में नगर निगम के महापौर पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न हुई। जिसमें रायपुर, बिलासपुर, बीरगांव, दुर्ग, भिलाई को सामान्य वर्ग के लिए तथा चिरमिरी एवं जगदलपुर नगर निगमों के महापौर के पद सामान्य वर्ग (महिला) के लिए आरक्षित हुए है। कोरबा एवं धमतरी नगर निगम के महापौर के पद अन्य पिछड़ा वर्ग तथा राजनांदगांव में महापौर का पद अन्य पिछड़ा वर्ग(महिला) के लिए आरक्षित हुआ है।   अम्बिकापुर नगर निगम में महापौर का पद अनुसूचित जनजाति, भिलाई चरौदा के महापौर का पद अनुसूचित जाति तथा रायगढ़ में अनुसूचित जाति(महिला) के लिए आरक्षित हुआ है।

महापौर पद के आरक्षण की प्रक्रिया के तुरंत बाद नगर पालिकाओं के लिए आरक्षण की प्रक्रिया हुई। इसमें प्रदेश के 44 नगर पालिकाओं में अनुसूचित जाति के लिए 06, अनुसूचित जनजाति के लिए 05 और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 11 नगर पालिका आरक्षित रखे गए हैं जबकि 21 नगर पालिका में अध्यक्ष का पद अनारक्षित रखा गया है। इनमें महासमुंद, तिल्दा-नेवरा, गोबरा नवापारा, गरियाबंद, बलौदा बाजार, खरसिया, चांपा, सक्ती, कटघोरा, सूरजपुर, मनेंद्रगढ़ और बैकुंठपुर सहित खरसिया, कांकेर, बेमेतरा, सक्ती, बैकुंठपुर और तिल्दा-नेवरा को महिला के लिए आरक्षित रखा गया है। बागबहरा और सारंगढ़ को अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित रखा गया है।

दंतेवाड़ा और नारायणपुर को महिला अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रखा गया है, वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए बड़े बचेली (महिला), कोंडागांव (महिला), खैरागढ़, आरंग, तखतपुर, शिवपुर चरचा, सरायपाली, भाटापारा महिला, अहिवारा, दीपिका (महिला) के लिए आरक्षित रखा गया है।