Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / दीप पर्व दीपावली की देशभर में धूम

दीप पर्व दीपावली की देशभर में धूम

नई दिल्ली 27 अक्टूबर।दीपों का त्यौहार दीपावली आज देशभर में हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है।यह त्‍यौहार बुराई पर अच्‍छाई की जीत का प्रतीक है। आज धन की देवी लक्ष्‍मी की पूजा भी की जाती है।

राजधानी दिल्‍ली में लोगों ने धन की देवी लक्ष्‍मी की पूजा के लिए अपने-अपने घरों को सुंदर ढंग से सजाया है।दीपावली पर भीड-भाड़ के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं।दिल्‍ली पुलिस और प्रशासन ने दीपावली पर अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किए हैं। शहर में सभी दमकल केन्‍द्रों को सतर्क कर दिया गया है और दिल्‍ली सरकार ने विभिन्‍न अस्‍पतालों में जलने से घायल हुए मरीजों के इलाज के लिए विशेष प्रबंध किए हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने शहर में परंपरागत पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखा है और केवल हरित पटाखे चलाने की ही अनुमति है। केन्‍द्र और दिल्‍ली सरकार ने लोगों से हरित दीपावली मनाने और शहर में प्रदूषण मुक्‍त बनाने का आग्रह किया है। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में खुदाई सहित सभी निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है।

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले का कुंथानकुलम गांव पटाखों के बिना अनूठे तरीके से दीपावली का त्‍यौहार मनाता है। इस गांव के लोगों ने 1994 से स्‍वेच्‍छा से इस तरह दीपावली मनाने का फैसला किया ताकि गांव आने वाले प्रवासी पक्षियों को खतरा महसूस न हो।

पश्चिम बंगाल के काली मंदिरों में दीपावली के अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया जा रहा है। मंदिरों में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु जुट रहे हैं।