Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी सऊदी अरब की एक दिन की यात्रा पर होंगे रवाना

मोदी सऊदी अरब की एक दिन की यात्रा पर होंगे रवाना

नई दिल्ली 28अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सऊदी अरब की एक दिन की यात्रा पर आज रियाद के लिए रवाना होंगे।

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी श्री मोदी सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्‍दुल अजीज़ के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।इस यात्रा से दोनों देशों की महत्‍वपूर्ण भागीदारी और मजबूत होने की उम्‍मीद है।प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान नागरिक उड्डयन,सुरक्षा से जुड़े मुद्दों, रक्षा और अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में कम से कम 12 समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की आशा है।

यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी।साथ ही रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर समन्वय के लिए दोनों देशों के बीच भारत-सऊदी रणनीतिक साझीदार परिषद की शुरूआत के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया जाएगा।इसके अलावा तेल और गैस नवीनीकरण ऊर्जा और नागरिक उड्डयन जैसे क्षेत्रों में आम समझौतों पर मुहर लगेगी।

दोनों देशों के बीच ई-प्रवास प्रणाली में समन्वय लाने और रुपे कार्ड शुरू करने को लेकर भी समझौता होगा।सऊदी अरब भारत के ऊर्जा सुरक्षा क्षेत्र में एक अहम भागीदार है क्योंकि 17 प्रतिशत से ज्यादा कच्चा तेल और 32 प्रतिशत एलपीजी यहां से आयात होता है।

प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान इंडियन ऑयल मिडिलिस्‍ट और सऊदी अरब की अल जेरी कंपनी के बीच सऊदी अरब में खुदरा बिक्री केन्‍द्र बनाने संबंधी संयुक्‍त उद्यम पर भी समझौता होने की उम्‍मीद है।